मानव रचना में यूके से पहुंचे प्रतिनिधियों ने आगामी योजनाओं की रणनीति बनाई

0
436

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) में यूनाइटेड किंगडम के यूनाइटेड किंगडम इलीट स्पोर्ट्स ग्रुप (यूकेईएसजी) और हवंत एंड साउथ डाउन्स कॉलेज (एचएसडीसी) से प्रतिनिधि मंडल तीन दिवसीय शैक्षणिक दौरे के लिए पहुंचा। इसके तहत प्रतिनिधियों ने दोनों देशों के बीच शिक्षा, संस्कृति और खेलकूद के आदान-प्रदान के लिए विचार साझा किए और भावी योजनाओं पर बातचीत की। प्रतिनिधि मंडल में यूकेईएसजी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री लकबीर सिंह, एचएसडीसी से अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम निदेशक श्री एरोन बटसन और एचएसडीसी से एजुकेशनल विजिट कोऑर्डिनेटर बॉबी क्राउन शामिल रहे।

प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों को स्वागत परंपरा के मुताबिक तिलक लगाकर किया गया। इसके बाद हुई बातचीत में एचएसडीसी और यूकेईएसजी के प्रतिनिधियों ने मानव रचना के छात्रों के लिए आगामी छात्र दौरे की रणनीति तैयार की। साथ ही यूके सरकार की ओर से शुरू की गई टूरिंग योजना को लेकर भी चर्चा की गई। ये योजना एक अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता अनुदान कार्यक्रम है, जिसके तहत छात्रों को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक और प्रशिक्षण अवसरों के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है। इसमें छात्रों को वैश्विक स्तर पर अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलता है। इस बैठक में फैसला लिया गया कि एचएसडीसी और मानव रचना दोनों के छात्रों को सीखने के बेहतरीन मौके देने के साथ ही अत्याधुनिक खेल और शिक्षा बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्रदान किए जाएंगे। इस दौरे के दौरान प्रतिनिधियों ने न केवल मानव रचना परिसर में उत्कृष्ट सुविधाओं का जायजा लिया, बल्कि भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के प्रतीक ताजमहल की यात्रा भी की।

इस कार्यक्रम से पहले खेल और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एमआरआईएस मोहाली और एमआरआईएस लुधियाना के 20 उत्साही युवा छात्रों का समूह यूके में आठ दिनों की यात्रा पर गया था। इस दौरान उन्होंने शिक्षा, खेल और सांस्कृतिक विभिन्नता से जुड़े बेहतरीन अनुभवों को हासिल किया था।

इस दौरान मानव रचना के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला ने कहा कि यूके और मानव रचना के शैक्षणिक संस्थानों के साथ इस साझेदारी के जरिए दोनों देशों के छात्रों को सीखने के अमूल्य अवसर प्राप्त होंगे। विदेशी छात्रों को संस्थान शिक्षा और खेलकूद के साथ ही भारतीय संस्कृति और परंपरा को भी समझने का मौका मिलेगा। खेल छात्रों के समग्र विकास का एक अभिन्न अंग है और मानव रचना में हर खेल को बढ़ावा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि ये साझेदारी भविष्य में छात्रों के लिए खेलों में भी बेहतरीन मार्ग तैयार करेगी।

इस मौके पर एमआरईआई के खेल निदेशक श्री सरकार तलवार ने कहा कि दो देशों के बीच शैक्षणिक भागीदारी से छात्रों को वैश्विक स्तर की जानकारी पाने और बेहतर प्रदर्शन का मौका मिलता है। इससे पहले भी संस्थान के छात्रों को साझेदारी के तहत यूके जाकर शैक्षणिक अनुभव पाने का मौका मिल चुका है।

यूके एलीट स्पोर्ट्स ग्रुप (यूकेईएसजी) के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री लकबीर सिंह ने कहा कि हमारे हालिया यूकेईएसजी भारत दौरे के दौरान हेवंत और साउथ डाउन्स कॉलेज – हैम्पशायर, यूके की 2023 व 2024 टूरिंग योजना के बारे में जानकारी दी और ये सत्र बेहतरीन रहा। इस दौरान संस्थान के सहकर्मियों से मुलाकात करना, सुविधाओं की जानकारी लेना और संबंधित संकाय सदस्यों के साथ कार्यशाला का आयोजन करना काफी ज्ञानवर्धक रहा।

LEAVE A REPLY