ऑटो, ईटी, बैंक और एफएमसीजी में बिकवाली से सेंसेक्स, निफ्टी में 4% की गिरावट

0
939

Today Express News / Report / Ajay Verma / वित्त वर्ष 2020 का पहला दिन लाल रंग के साथ बंद हुआ क्योंकि सेंसेक्स और निफ्टी में निवेशकों की भारी बिकवाली देखने को मिली। दोनों बाजार आज निचले स्तर पर खुले और क्लोजिंग बेल पर 4% नीचे रहे। आज आईटी और बैंकिंग शेयरों का बाजार में गिरावट में महत्वपूर्ण योगदान रहा। टेक महिंद्रा, टीसीएस और माइंडट्री सहित शीर्ष आईटी कंपनियां आज 9.5% तक गिर गईं। कोटक बैंक (एनएसई) भी 8.83% तक फिसला।

कोरोनावायरस और मार्च आउटपुट मुख्य फेक्टरः  वर्तमान में सभी बाजार के रुझान कोरोनावायरस के प्रकोप से प्रेरित हैं। भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या में नाटकीय उछाल आया है। धार्मिक जलसे और सामूहिक पलायन जैसी घटनाओं ने दहशत बढ़ा दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कोविड से जुड़े मामले और बढ़ सकते हैं। इसका सीधा असर शेयर बाजार के भीतर निवेशकों की धारणा पर देखा जा सकता है। इससे ही जुड़ा पहलू यह है कि औद्योगिक उत्पादन रिपोर्ट ने बाजार को और नुकसान  पहुंचाया।
ऑटो सेक्टरः  कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बाद ऑटो की बिक्री में तेज गिरावट आई है। भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने फरवरी में 158,076 यूनिट बेची थी, जो मार्च में घटकर 83,792 यूनिट रह गईं। दूसरी ओर अशोक लीलैंड ने मार्च में 90% से अधिक की गिरावट दर्ज की। ऐसी रिपोर्टों के बाद ऑटो इंडेक्स लाल निशान पर रहा और निफ्टी ऑटो इंडेक्स में 1.56% की गिरावट रही जबकि बीएसई ऑटो इंडेक्स 1.54% गिर गया। हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और एक्साइड इंडस्ट्रीज सहित कुछ ही ऑटो स्टॉक आज विपरीत दिशा में चले।
 
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशः  देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए मार्च में एफपीआई ने भारतीय इक्विटी बाजार से रिकॉर्ड 15.9 बिलियन डॉलर निकाल लिए। यह एफपीआई आउटफ्लो एशिया में सबसे अधिक है और इसने बाजार को नीचे खींचा है। यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आने वाले कुछ दिनों में भारत में नियंत्रण के उपायों का एफपीआई पर क्या प्रतिक्रिया होगी।
ग्लोबल ट्रेंड्सः  आज यह पूरे एशियाई बाजार के लिए एक बुरा दिन था क्योंकि प्रमुख सूचकांक 5% तक गिर गए। यूरोपीय बाजारों पर भी दबाव देखा गया, जिसमें पैन-यूरोपीय एसटीओएक्सएक्स-600 3.2% तक गिर गया। वॉल स्ट्रीट फ्यूचर्स ने भी अमेरिकी मौतों पर गंभीर आउटलुक के कारण 3.1% निचले स्तर पर कारोबार किया। अमरदेव सिंह, हेड एडवाइजरी, एंजेल ब्रोकिंग लि …..

LEAVE A REPLY