408 मंडियों में पुख्ता प्रबंध, किसानों की गेहूं फसल का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार – दुष्यंत चौटाला

0
331
Dushyant Chautala
Photo by Haryana JJP Pr.

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा | हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि एक अप्रैल से प्रदेशभर में शुरू होने वाली गेहूं की खरीद प्रक्रिया को लेकर सरकार द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए गए है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और मंडी में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में 408 मंडियां निर्धारित की गई है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शुक्रवार को उचाना कलां हलके में विभिन्न गांवों के दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गेहूं खरीद प्रक्रिया में सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए नया बदलाव किया गया हैइसके तहत अब स्वयं किसान अपनी गेहूं खरीद का दिन तय करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एफसीआईवेयर हाउसिंग कॉरपोरेशनहैफेड तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्देश दिए गए है। डिप्टी सीएम ने किसानों की मंडियों में आने वाली गेहूं का एक-एक दाना खरीद करवाने तथा 72 घण्टे के अन्दर रकम अदायगी किसान के खाते में सीधा भिजवाने का आश्वासन दिया।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में हुई बेमौसमी बरसात एवं ओलावृष्टि से फसल खराबे का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाकर जिलावार रिव्यू करने के निर्देश दे दिए गए हैं और रिपोर्ट आने पर किसानों को फसल खराबे की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ऐसे किसान जिनको गत समय में बरसात व ओलावृष्टि की एवज में सरकार द्वारा मंजूर किया मुआवजा अभी तक नहीं मिला है तो वे अपना खाता व फर्द का मिलान करवा लेंफिर भी कोई परेशानी आती है तो संबंधित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन संबंधित एसडीएम को दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित किसान को फसल खराबे का मुआवजा दिया जाएगाइसके लिए चाहे विभाग द्वारा गांव-गांव कैंप ही क्यूं ना लगाने पड़े।

वहीं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सिरसा से पानीपत तक बनने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग का सर्वे कर लिया गया है और डीपीआर सरकार को भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से साथ लगने वाले क्षेत्र में तरक्की और बढ़ेगी तथा लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिलेगी। डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि उचाना शहर में साउथ बाईपास का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करवा दिया जाएगा और इस बाईपास के साथ फ्लाईओवर का निर्माण करवाया जाना भी प्रस्तावित है। इसके बनने से उचाना शहर में रेलवे फाटक पर लगने वाले लम्बे जाम से आम लोगों को स्थायी निजात मिलेगी।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों की मांग पर गांव दुर्जनपुर में कम्युनिटी सेंटर और पंचायत द्वारा सार्वजनिक भवन उपलब्ध करवाने पर मॉडल ई-लाईब्रेरी के निर्माण की भी घोषणा की। जनसभा के उपरान्त उपमुख्यमंत्री ने स्थानीय चौपाल में जनसमस्याएं भी सुनी और उनके यथा उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY