उपायुक्त ने मिडिया से की अपील – कहा दुष्कर्म पीड़ित महिलाओ के नाम और पहचान प्रकाशित न करें !

0
139

TODAY EXPRESS NEWS : फरीदाबाद ,28 सितंबर ।  उपायुक्त  अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने कहा कि  दुष्कर्म से पीड़ित महिलाओं एवं लड़कियों की पहचान  सार्वजनिक ना हो। उन्होंने बताया कि दुष्कर्म से पीड़ित महिलाओं एवं लड़कियों की पहचान को अखबारों व टीवी चैनल पर प्रकट किया जा रहा है ,जो कि एक गंभीर विषय है ।ऐसी जघन्य अपराध पीड़ित महिलाओं को निजात के अधिकार का उल्लंघन है ।

 यह महिलाओं की समाज में प्रतिष्ठा को कम करता है। पीड़िता की पहचान को प्रकट करना उसे असहज एवं मानसिक रूप से प्रभावित करता है । उसका पुनर्वास कठिन हो जाता है। इससे वह समाज की मुख्यधारा से अलग-थलग पड़ जाती है। वह और उसका परिवार अपने आप को हीन समझता है।उन्होंने अखबारों व चैनल के पत्रकारों से अपील करते हुए कहा कि दुष्कर्म से पीड़ित महिलाओं एवं लड़कियों की पहचान प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से प्रकट न की जाए। क्योंकि उसकी किसी भी उपलब्धि व योग्यता के आधार पर पीड़िता की पहचान आसानी से हो सकती है। इसके अतिरिक्त दुष्कर्म से पीड़ित महिलाओं एवं लड़कियों  के हित में यह अति आवश्यक है।
 ( media reaction ) 
हालांकि आज तक ऐसा कोई भी मामला मीडिया में नहीं आया की पीड़िता का चेहरा या पहचान साफ़ तौर पर दिखाया गया हो. जब भी पीड़िता को पुलिस या कानून से मदद नहीं मिलती है तब वह मीडिया के पास मदद की गुहार लगाती है जिसके बाद मीडिया के द्वारा उनकी पहचान छिपाकर और मुँह ढांककर उनकी खबर को दिखाना पड़ता है. जिसके बाद प्रशासन की आँखे खुलती है और वह पीड़िता के मामले को गंभीरता से लेते है और गिरफ्तारियां भी करते है. जरुरत है प्रशासन को की वह पीड़िता का मामला तुरंत दर्ज करें और उसको न्याय दिलवाये वहीँ मीडिया की भी ज़िम्मेदारी है की पीड़िता को न्याय दिलवाये वहीँ उसकी पहचान को गोपनीय रखे ताकि पीड़िता अपने जीवन में सर उठाकर जी सके.

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY