एशियन अस्पताल में आयोजित प्रतियोगिताओं में 477 प्रतिभागियों ने अपनी कल्पनाओं को दिया रंग-रूप

0
258

TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT BY AJAY VERMA ) 19 नवंबर 2017। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अस्पताल ने अपने प्रांगण में चित्रकला एवं रियाइकिल मैटैरियल क्राफ्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया। एशियन अस्पताल के चेयरमैन व निदेशक डॉ. एन.के पांडे उनकी अर्धांगिनी पद्मा पाडं अनुपम पांडे, डॉ. प्रशांत पांडे, डॉ. अरविंद गुप्ता, मीता रामपाल, अलका सक्सेना, विवेक, डॉ. पी.एस. आहुजा ने बच्चों की कल्पनाओं को काफी सराहा।

इस प्रतियोगिता में फरीदाबाद, दिल्ली, बल्लभगढ, पलवल, होडल और नोएड़ा से तकरीबन 425 बच्चों ने भाग लिया।  जिसमें 5 से 8 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रथम श्रेणी में, 9 से 12 वर्ष के बच्चों को दूसरी श्रेणी में और 13 से 16 वर्ष के बच्चों को तीसरी श्रेणी में रखा गया। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को थीम दी गई। प्रथम श्रेणी के बच्चों ने आई लव माई इंडिया, दूसरी श्रेणी के बच्चों नेे प्रदूषण और तीसरी श्रेणी के बच्चों ने सेव गर्ल चाइल्ड को कागज़ पर उकेरा। उन्होंने अपनी पेंटिंग के माध्यम से लोगों को साफ-सफाई, पानी बचाने और बेटी बचाने का संदेश दिया।

मुख्य अतिथि ने विजयी बच्चों को सम्मानित किया। प्रथम विजेताओं को १५ हजार रुपये इनामी राशि के रूप में चैक दिए गए। 13-16 ग्रुप के सात्विका 9-12 गु्रप की रिशित धर और 5-8 आयुवर्ग की अवनी सिंगला ने बाजी मारी।

द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को 10 हजार रुपये की नकद राशि का इनाम दिया गया। इनमें 13-16 ग्रुप के तक्ष सेठी  9-12 गु्रप की रामांश गुप्ता और 5-8 आयुवर्ग की आशिया चोपड़ा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 7 हजार 5 सौ रुपये के चैक इनाम के रुप में दिए। 13-16 ग्रुप के अनीश गुप्ता 9-12 गु्रप की आर्यन कपूर और 5-8 आयुवर्ग की धनिष्ठा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा रिसाइकिल मैटेरियल क्राफ्ट प्रतियोगिता में 52 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें 14 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों ने भाग लिया। उन्होने  रिसाइकिल मैटेरियल से विभिन्न प्रकार की आकर्षक आकृतियां तैयार कीं। सभी ने उनके द्वारा तैयार की गई मनमोहक आकृतियों की खूब सराहना की। अपनी आकृतियों के माध्यम से लोगों को बेटी बचाओं का संदेश दिया। साथ ही शोपीस, जेसीबी, घूले जैसी आकृतियां बनाईं। रिसाइकिल क्राफ्ट मैटेरियल में प्रथम विजेता सैमुअल को 10 हजार रूपये, दूसरी विजेता सिमरन भाटिया को 7 हजार रूपये और तीसरे विजेता -विंशिका को 5 हजार रूपये इनामी राशि के रूप में चैक प्रदान किए गए। तीन अन्य प्रतिभागियों सृष्टि ड्रोलिया, गरिमा गोयल और कलश झा को सांत्वना पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये की नकद राशि देकर सम्मानित किया गया।

एशियन अस्पताल द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में प्रत्येक श्रेणी में तीन-तीन अन्य प्रतिभागियों मीशा बंसल, श्रीजा बनर्जी, शुभम कुमार, यशस्वी अग्रवाल, प्रगन्या शर्मा, मोइनक रॉय, महक मिगलानी, तमन्ना गुप्ता और आरव दीक्षित को सांत्वना पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये की नकद राशि देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को एशियन टी-शर्ट, बैग, रिफ्रेशमेंट और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

एशियन अस्पताल के चेयरमैन डॉ. एन.के पांडे ने बच्चों की कला की बहुत सराहना की प्रतिभागियों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही यह भी कहा कि कि बच्चों के अंदर छुपी कला को प्रदर्शित करने का यह एक आसान तरीका है। एशियन अस्पताल पिछले आठ सालों से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करता आ रहा है और भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे, ताकि बच्चों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY