कांवड यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा के प्रबंध पुख्ता

0
208

TODAY EXPRESS NEWS : 3 अगस्त – हरियाणा पुलिस फरीदाबाद द्वारा कांवड मेला-2018 को ध्यान में रखते हुए कांवड यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गाें पर सुरक्षा के साथ-साथ सुचारु यातायात व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

28 जुलाई से शुरु यह मेला 9 अगस्त 2018 तक जारी रहेगा।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) मोहम्मद अकील ने इस संबंध में आज यहां पुलिस आयुक्त कार्यालय में मीटिंग के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि कानून और व्यवस्था व यातायात को सुचारु बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

सभी पुलिस अधिकारियों को संबंधित ऐरिया में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये गये है। उन्हें सभी प्रकार की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी असुविधा का सामना न करना पडेे।

श्री अकील ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कावड़ियों के साथ बेहतर समन्वय बनाएं और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के आवागमन को सुचारु बनाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था भी की गई है ताकि श्रद्धालुओं के साथ-साथ आम जनता को भी कोई असुविधा ना हो।

उन्होंने कहा कि राज्य में कांवडियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी मार्गों पर गहन गश्त सुनिश्चित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिये गये है।

उन्हें यातायात जाम से बचने और उपयुक्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ मुख्य सड़कों से शिविर या पार्किंग स्थल दूर स्थित करनें के लिए कहा गया है।

सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेगें कि कांवडियों के शिविर सड़क के किनारे से पर्याप्त दूरी पर स्थापित किए जाएं और शिविर उसी तरफ स्थित होना चाहिए जिस पर कांवडिये यात्रा करते हैं। इसके अलावा, उन्हें महिला कांवडियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के अलावा, सभी पुलिस अधिकारियों को अपने अपने एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने के लिये ज्यादा ट्रैफिक कर्मचारियों को तैनात करनें के निर्देश दिए गए हैं। r s o के अलावा वालंटियर्स की भी मदद ले।

पुलिस को आवश्यकता होने पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डाईवर्ट करनें के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद पुलिस के अलावा मेवात और पलवल के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को कांवड यात्रा के दौरान सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पर अतिरिक्त जोर देने के लिए कहा गया है।

साथ ही उन्होंनें सभी कांवडियों से भी अपील की है कि वें सडक के बीच में न चलकर एक साईड में चलें तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने मेेें पुलिस का सहयोग करे।

पुलिस आयुक्त महोदय श्रीमान अभिताभ सिहं ठिल्लो ने मीटिंग के दौरान कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान सभी थाना प्रबंधक अपने थाना में ज्यादा फोर्स रखना सुनिश्चित करेंगे।

दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स की महिलाओं को भी ड्यूटी लगाएं।

अपने-अपने थाना क्षेत्र में सभी थाना प्रबंधक, शिविर प्रबंधक व मौजिज लोगों के अलावा आरडब्ल्यूए से भी यह सुनिश्चित करेंगे की कांवड़ शिविर के आसपास कोई अव्यवस्था ना फैले।

कांवड़ियों की वेशभूषा में वालंटियर्स को लगाएं जायेगे।

6 अगस्त के बाद बाईपास रोड पर Heavy Vehicles की नो एंट्री सुनिश्चित की जायेगी।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि ढाई सौ ट्रैफिक पुलिसकर्मी कावंड यात्रा ड्यूटी में लगाए गए हैं।

इसके अलावा डेढ़ सौ पुलिसकर्मी मधुबन ट्रेनिंग सेंटर से बुलाए गए हैं।

डसके अलावा करीब 400 पुलिसकर्मी थाना पुलिस से ड्यूटी पर लगाए जायेगे।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY