गीतकार , संगीतकार और संगीत प्रकाशकों के लिए ऑनलाइन रॉयल्टी सुनिश्चित करने के लिए भारत इंटरनेट संधि में शामिल हो गया।

0
1203

TODAY EXPRESS NEWS : आईपीआरएस ने दिल से केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का ४ जुलाई २०१८ को स्वागत करता है, जैसा कि पीआईबी द्वारा रिपोर्ट किया गया है कि भारत “इंटरनेट संधि” अर्थात डब्ल्यूआईपीओ कॉपीराइट संधि (डब्लूसीटी) और डब्ल्यूआईपीओ परफॉरमेंशन्स और फोनोग्राम संधि (डब्ल्यूपीपीटी)। यह एक बेहद सकारात्मक विकास है, जो भारतीय रचनात्मक उद्योगों को बहुत लाभान्वित करेगा। हालांकि भारत ने २०१२ में डब्लूसीटी और डब्ल्यूपीपीटी के साथ अपने कॉपीराइट कानून को गठबंधन किया था, लेकिन इन संधिओं के लिए भारत द्वारा औपचारिक प्रवेश से रचनात्मक और रचनात्मक व्यवसायों को डिजिटल और ऑनलाइन प्रसार से लाभ उठाने के लिए भारतीय रचनात्मक उद्योग के कामों को सुरक्षित करने को बरने कन्वेशन और अन्य संधिएं के तहत काफी मदद मिलेगी। डब्लूसीटी और डब्लूपीपीटी तकनीकी सुरक्षा उपायों को अनिवार्य करके कार्यों की सुरक्षा में वृद्धि के लिए भारत की मौजूदा प्रतिबद्धता को औपचारिक रूप से लागू करेगा और अधिकार प्रबंधन सूचना की छेड़छाड़ या कमजोर पड़ने से डिजिटल / ऑनलाइन बाजारों की विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगा। आईपीआरएस और इसकी संपूर्ण सदस्यता सहायता और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भारत सरकार का नेतृत्व करने के लिए धन्यवाद।

श्री. जावेद अख्तर, कवि, स्क्रिप्ट राइटर व गीतकार और आईपीआरएस के अध्यक्ष ने कहा, “इसका पूरा श्रेय जाता है श्री. सुरेश प्रभु, मिनिस्टर ऑफ इंडस्ट्रीयल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) के साथ उनकी टीम श्री रमेश अभिषेक, सचिव, श्री. राजीव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, श्री. सुशील सतापुते, निदेशक और श्री. होशियार सिंह रजिस्ट्रार कॉपीराइट को, यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत वास्तव में तेजी से बढ़ते डिजिटल बाजारों में अपने कॉपीराइट क्षेत्र का मुख्यधारा करता है। इससे रचनाकारों को फायदा होगा क्योंकि बरने कन्वेंशन को डिजिटल डोमेन में मजबूती के साथ जगह मिलेगी। मैं इस सकारात्मक निर्णय के लिए और कलाकारों और रचनात्मक क्षेत्र का समर्थन करने के लिए भारत सरकार को बधाई देता हूं और धन्यवाद देता हूं।”
श्री. विक्रम मेहरा, सारेगामा इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और आईपीआरएस के निदेशक ने कहा, “भारत को डब्ल्यूआईपीओ इंटरनेट संधि में लाने के लिए कैबिनेट का निर्णय एक बहुत ही सकारात्मक विकास है। ऑनलाइन और डिजिटल स्पेस में वितरण और प्रसार के अधिकार को सुरक्षित और संरक्षित करना केवल यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक पुश है कि कॉपीराइट क्षेत्र को भारत में डिजिटल और ऑनलाइन प्लेटफार्मों के तेज़ी से विस्तार से लाभ होता है। डीआईपीपी एक यश है! “
श्री. राजू सिंह संगीतकार और निदेशक आईपीआरएस ने कहा, “भारत अब रचनात्मक कार्यों के संबंध में विश्वव्यापी बाजार का हिस्सा है। इंटरनेट संधि का हिस्सा बनने के लिए मंत्रिमंडल का निर्णय एक ऐसी चीज है जिसे हमें अपने रचनात्मक उद्योगों द्वारा संकेतित भारत की वास्तव में महत्वपूर्ण सॉफ्ट पॉवर के आगमन को इंगित करने की आवश्यकता है। सरकार को बधाई! “
आईपीआरएस के सीईओ श्री. राकेश निगम ने कहा, “यह देखना उत्साहजनक है कि सरकार अपने प्रयासों में कितनी गंभीर है कि रचनात्मक क्षेत्र के हितों को न केवल भारत में संरक्षित किया जाता है, बल्कि यह क्षेत्र एक सामंजस्यपूर्ण प्रणाली से लाभ प्राप्त करने में सक्षम है दुनिया भर में। इंटरनेट संधि में प्रवेश करने के लिए मंत्रिमंडल का निर्णय यह सुनिश्चित करेगा कि भारत में आईपीआरएस और कॉपीराइट क्षेत्र दुनिया भर से अधिक कुशल तरीके से लाभ प्राप्त करने में सक्षम है, खासकर डिजिटल डोमेन में।”
आईपीआरएस एकमात्र भारतीय कॉपीराइट सोसायटी है, जो कॉपीराइट अधिनियम, १९५७ के तहत पंजीकृत है, संगीत कार्यों और संगीत कार्यों से जुड़े साहित्यिक कार्यों का प्रशासन करता है। आईपीआरएस के सदस्यों में लेखक (गीतकार), संगीतकार और संगीत प्रकाशक शामिल हैं।
  ………………………………………………………………………………….

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए फरीदाबाद से अजय वर्मा के साथ मंजीत सिंह की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY