फरीदाबाद : कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रषिक्षण विभाग की ओर से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

0
473

TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT / Ajay verma )  फरीदाबाद 6 जुलाई।  कौषल विकास एवं औद्योगिक प्रषिक्षण विभाग की ओर से राश्टीय प्रषिक्षुता उन्नयन योजना के तहत लघु सचिवालय के सभागार में एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। इस कार्यषाला की अध्यक्षता उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने की। उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्वेष्य से सक्षम हरियाणा योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में हजारों की संख्या में रोजगार जनरेट हो रहे हैं। अपै्रंटिषिप योजना के तहत  औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में भी आई.टी.आई के माध्यम से बच्चों को अपै्रटिषिप के लिए भेजा रहा है । जहां उन्हें सरकार द्वारा कम से कम 8922 रूपए मानदेय दिया जा रहा है। इस योजना से जहां बच्चों को अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर मिल रहे हैं वहीं उन्हें सरकार द्वारा उचित मानदेय भी मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में भी काफी रूचि है। अभी गत दिनों सरपंचों के साथ हुई बैठक में भी ग्रामीण बच्चों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया था। उन्होंने कहा कि हरियाणा देष के अग्रीणय प्रदेषों में षामिल हैं जहां अपै्रटिषिप योजना का लाभ अधिक से अधिक बच्चों को दिया जा रहा है।

उप प्रषिक्षुता सलाहाकार संजीव षर्मा ने बताया कि जिले की सभी इंडस्टीज एसोसिएषन जागरूक करने के उद्वेष्य से कौषल विकास एवं औद्योगिक प्रषिक्षण विभाग हरियाणा की तरफ से ज्यादा से अपै्रटिषिप पर लगाने व हरियाणा सरकार से निर्धारित उदेष्य को पूरा करना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत न्यूनतम 2.5 प्रषित प्रषिक्षु अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि किसी भी राज्य में प्रषिक्षुओं को लगाया जा सकता है। प्रषिक्षु प्रषिक्षण के लिए 261 व्यापार अधिसूचित किए गए हैं। प्रतिश्ठान अपनी कुल जनषक्ति के 2.5 प्रतिषत से 10 प्रतिषत तक षिक्षुता संलग्न कर सकते हैं।

कार्यषाला में महाप्रबधंक हरियाणा राज्य परिवहन फरीदाबाद भूपेन्द्र संयुक्त निदेषक जिला उद्योग केन्द्र अनिल चौधरी , के अतिरिक्त एच एल भूटानी, राजीव चावला, षैलेन्द्र कपूर,जे.पी. मल्होत्रा सहित विभिन्न इंडस्टीज एषोसिएषन से आए प्रतिनिधिगण भी मौजूद थे।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए फरीदाबाद से अजय वर्मा के साथ मंजीत सिंह की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY