बिना ईलाज के अब फरीदाबाद में नहीं मरेगा कोई गरीब – मंत्री गुर्जर ने किया दावा

0
157

TODAY EXPRESS NEWS : अब फरीदाबाद में कोई भी गरीब बिना ईलाज के नहीं मरेगा ये दावा  और वादा आज केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिता राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ करते हुए किया। फरीदाबाद के सिविल अस्पताल से आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की गई, इस दौरान विधायक , मेयर , डिप्टी मेयर, पार्षद और जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। मंत्री ने बताया कि फरीदाबाद के अतिंम छोर के व्यक्ति सहित एक लाख 33 हजार से ज्यादा परिवारों को इसका लाभ मिलेगा ।

15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषणा करने के बाद आज आयुष्मान भारत योजना का राँची से वीडियो कांफ्रेसेंसिंग के ज़रिये पूरे देश में शुभारंभ कर दिया गया। फरीदाबाद के सिविल अस्पताल से भी पूरे जिले के लिये केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिता राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ किया। मंत्री ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका की तर्ज पर भारत में इस योजना की शुरूआत  की गई है, जिससे देश के 10 करोड 74 लाख परिवारों को लाभ पहुंचेगा, हरियाणा में साढे 15 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा पायेंगे तो वहीं अकेले फरीदाबाद में अतिंम छोर के व्यक्ति सहित एक लाख 33 हजार से ज्यादा परिवारों को इसका लाभ मिलेगा ।इस योजना का लाभ उठाने के लिये लोगों के कार्ड बनाये जायेंगे जिनसे वह पैनल पर लिये गये निजी अस्पतालों में भी ईलाज करवा सकेंगे ,  इतना ही नहीं लोगों का 5 लाख रूपये का बीमा भी करवाया जायेगा ।  सभी गरीबो को इस योजना का लाभ मिलेगा और भारत स्वास्थ्य बनेगा।
 आज से प्रधानमंत्री द्वारा पूरे देश मे   गरीब लोगों को पांच लाख तक कि स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त उपलब्ध करवाने को लेकर आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ हो गया है । जिसके चलते सिर्फ सरकारी हस्पताल ही नही बल्कि निजी हॉस्पिटल्स ओर नर्सिंग होम भी अपनी स्वेछा से इस स्कीम से जुड़ रहे है । अकेले फ़रीदाबाद में एक लाख 33 हजार परिवारों के करीब 8 लाख गरीब लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा और वह उचच स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं ले पाएंगे । सिर्फ सरकारी हस्पताल ही नही प्राइवेट हस्पताल भी इसमें भागेदारी करने के लिए आगे आ रहे है । इस मुद्दे पर हमने इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवम सूर्या अर्थोपेटिक हॉस्पिटल के एमडी डाक्टर सुरेश अरोड़ा से खास बातचीत की  जिस पर उन्होंने आयुष्मान भारत योजना को गरीब लोगों के लिए वरदान बताया । वहीं प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भागेदारी के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी फ़रीदाबाद में उनके हॉस्पिटल समेत आठ प्राइवेट हॉस्पिटल्स ने अपनी सेवाएं देने के लिए अपनी सहमति दी है । उनका कहना था कि सरकार द्वारा प्राइवेट हॉस्पिटल्स को इस स्कीम के तहत जो पैसा दिए जाने की बात कही है वह काफी कम है उनका कहना था कि अगर सरकार थोड़ा पैसा और बढ़ा दी तो फ़रीदाबाद के करीब 200 प्राइवेट नर्सिंग होम ओर हॉस्पिटल्स इस स्कीम से जुड़ने को तैयार है ।  उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे यह स्कीम गरीबो के लिए काफी कारगर सिद्ध होने वाली है ।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY