मेवात जिले के गांव पाटन उदयपुरी में जिला प्रशासन का रात्रि ठहराव,सुनी लोगो की समस्याए।

0
708
TODAY EXPRESS NEWS (बिलाल अहमद)  स्वराज अभियान के तहत उपायुक्त अशोक शर्मा की अध्यक्षता मे फिरोजपुर झिरका उपमंडल के गांव पाटन उदयपुरी में रात्रि ठहराव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मौके पर ही ग्रामीणों की विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों का निपटारा किया गया। इस अवसर पर गांव की सरपंच निशा रानी ने डीसी, एसपी ,व अन्य अधिकारियों का स्वागत किया।
उपायुक्त अशोक शर्मा ने कहा कि रात्रि ठहराव कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो लोग जानकारी के अभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते, उन्हें योजनाओं की पूर्ण जानकारी व लाभ देना है। इस कार्यक्रम में ग्रामीण किसी भी विभाग से संबंधित समस्या का हल करवा सकते हैं। रात्रि ठहराव कार्यक्रम में सभी विभागों के स्टाल लगाए गए, जहां पर सुबह से सांय तक लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व योजनाओं के पात्र लोगों के फार्म आदि भरे गए। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान करते हुए कहा कि गांव में शिक्षा को लेकर जनअभियान  चलाने की आवश्यक्ता है उन्होंने कहा कि गांव में कोई भी बच्चा ऐसा न हो जो स्कूल न जाता हो,तथा ड्राप आउट की समस्या को भी समाप्त करना है।उन्होंने कहा कि प्रत्येक आदमी साफ-सफाई रखे तथा इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।उन्होंने कहा कि खुले में शौच जैसी प्रथा को बिल्कुल बंद कर दें। खुले में शौच आज के दिन कलंक के समान है जो विभिन्न बीमारियों के जन्म का कारण भी बनता है। इसके अलावा ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों को लगाए जाने वाले टीके भी अवश्य लगवाएं। यह टीके जीवन भर बच्चे को बीमारियों से बचाते हैं। इसी प्रकार आधार नम्बर आज के दिन सभी के लिए जरूरी दस्तावेज बन गया है, इसलिए छोटे से बडे सभी व्यक्ति अपना आधार कार्ड अवश्य बनवा लें तथा अपना बैंक खाता भी अपने आधार कार्ड से लिंक करवा लें।क्योंकि सरकार की सारी योजनाओं का लाभ इनके बिना संभव नही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पांच मई तक ग्राम स्वराज अभियान शुरू किया है, इस अभियान का सभी व्यक्ति हिस्सा बनें।
पुलिस अधीक्षक नाज़नीन भसीन ने रात्रि ठहराव कार्यक्रम में महिलाओं के अधिकारों व कानून के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कभी भी कानून का दुरूपयोग नहीं करना चाहिए। महिलाओं पर अत्याचार न करें, अपितु लड़कियों को अच्छी शिक्षा व अच्छे अवसर प्रदान करें।अपने बच्चों को स्कूल में जरूर भेजें तथा उनकी शिक्षा के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।उन्होंने गांव में बड़ी सकारात्मक पहल करते हुए कहा कि जो भी ग्रामीण अपनी लड़कियों को स्कूल में दाखिल करवायेगा उनको छोटे मोटे केसों का निपटारा 2 दिन के अंदर कर दिया जायेगा,तथा उन्हें राहत प्रदान की जायेगी। सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में प्रतिभावान अध्यापकों की नियुक्ति की जाती है, इसलिए सरकारी स्कूलों में भी शिक्षा का स्तर अच्छा है। अभिभावक बच्चों का समय-समय पर मार्गदर्शन करते रहें व उन्हें अच्छे संस्कार दे।उन्होंने संबंधित थाना प्रभारी को भी उत्कृष्ठ कार्यों के लिये सम्मानित किया। बीजेपी के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र आर्य ने भी ग्रमीणों को संबोधित किया।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारोयों  ने एमआर कैम्पेन के तहत शुरू होने वाले खसरा व रूबेला टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 25 अप्रैल से 09 महीने से 15 साल तक के बच्चे को यह टीके लगाए जाएंगे, ताकि बच्चा जीवन भर इन बीमारियों के संक्रमण से बचा रहे। पशुपालन विभाग के अधिकारोयों ने बताया कि मुर्राह नस्ल की भैंस व देसी गाय की नस्ल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभाग की ओर से अच्छे दुधारू पशुओं को नकद ईनाम दिए जाते हैं, इसके अलावा डेयरी शुरू करने पर विभाग द्वारा विशेष अनुदान दिया जाता है। 50 पशु की डेयरी करने पर पांच साल तक सरकार ऋण पर ब्याज का खर्च स्वयं वहन करती है। बिजली निगम के एसडीओ ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत 05 मई तक रियायती दरों में बिजली का कनैक्शन दिया जाएगा। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ डीबीटी के तहत दिया जाता है। अब आधार कार्ड के साथ बहुत जल्द खाता खुल जाता है। हर व्यक्ति का बैंक में खाता होना अनिवार्य है। बैंकों द्वारा 12 रुपये वार्षिक दर पर दो लाख रुपये का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा किया जाता है, जिसमें 18 से 70 आयु तक के व्यक्ति बीमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम की दर पर 18 से 50 वर्ष तक की आयु तक के व्यक्तियों का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा किया जाता है। रात्रि ठहराव कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला बाल कल्याण अधिकारी, कृषि विभाग के अधिकारी, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, उद्यान विभाग के अधिकारी ने भी अपने विभागों से संबंधित जानकारी दी। इस अवसर पर एसडीएम गजेंद्र सिंह,  जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, सिविल सर्जन  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
20शिकायतें आई मौके पर:
रात्रि ठहराव कार्यक्रम में गांव पाटन उदयपुरी व आस-पास के गांवों की 20 से अधिक शिकायतें जिला प्रशासन को प्राप्त हुईं। उपायुक्त अशोक  शर्मा ने संबंधित विभागों को इन शिकायतों के निवारण के निर्देश दिए। इन शिकायतों में बिजली, पानी, गलियों, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, जाति प्रमाण पत्रों, रिहायशी प्रमाण पत्रों जैसी विभिन्न प्रकार की शिकायतें शामिल थी। रात्रि ठहराव में करीब 35 जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, पैंशन संबंधी फार्म, 41 लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस,  बिजली कनैक्शन के आवेदन प्राप्त हुए तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 17 गैस कनेक्सन दिये गए।
गांव में निकाली स्वच्छता रैली:
गांव पाटन उदयपुरी मे उपायुक्त अशोक शर्मा व पुलिश अधीक्षक नाज़नीन भसीन ने स्वछता रैली को हरीझंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर उनके साथ अतरिक्त उपायुत्त जयबीर आर्य , एसडीएम गजेंद्र सिंह, नगराधीश प्रदीप  अहलावत, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक, जिला समाज कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव,  जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक सीमा शर्मा, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। यह स्वच्छता रैली  विद्यालय से गांव की मुख्य गलियों,  से होती हुई वापस स्कूल प्रांगण में खत्म हुई। बच्चों ने खुले में शौच न करने व स्वच्छता अपनाने संबंधी नारे लगाए। ग्रामीणों ने भी इस स्वच्छता रैली में बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY