मेवात : दीपालय स्कूल, गुस्बेथी में स्कूल बिल्डिंग के विस्तार के लिए इंफ्ररास्ट्राकचे विकास परियोजना का किया गया उद्घाटन

0
516

TODAY EXPRESS NEWS :  गुस्बेथी, हरियाणा, 14 जुलाई 2018: दीपालय स्कूल, गुस्बेथी हरियाणा में मेवात  जिले (वर्तमान में नुह जिला) के सबसे अधिक जानेमाने  स्कूल में से एक है। ग्रामीण हरियाणा के सबसे पिछड़े क्षेत्रों में समुदाय की मांग को पूरा करने के लिए, दीपालय अपने कॉर्पोरेट भागीदारों की मदद से एक नई स्कूल बिल्डिंग का निर्माण कर रहा है। दीपालय गैर सरकारी संगठन के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण कॉर्पोरेट भागीदारों में से एक ओरिफ्लेम, अगले 3 से 5 वर्षों में स्कूल के निर्माण को पूरा करने में अनुदान प्रदान कर रहा है।

ओरिफ्लेम के सीएसआर समर्थन के अंतर्गत इंफ्ररास्ट्राकचे विकास परियोजना का उद्घाटन समारोह आज दीपालय स्कूल, गुस्बेथी के परिसर में आयोजित किया गया था। श्री सर्गेई कानशिन, सीनियर वाईस प्रेजिडेंट एवं हेड ऑफ़ साउथ एशिया, मैनेजिंग डायरेक्टर इंडिया, ओरिफ्लेम इस अवसर को मुख्य अतिथि क रूप में उपस्थित थे; उनका पत्नी श्रीमती अनास्तासिया कनशिन और कुछ अन्य ओरिफ्लेम कर्मचारियों भी उपस्थित थे।

 

मेहमान 10.30 बजे विद्यालय में पहुंचे; उनका स्वागत स्कूल बैंड और “तिलक” द्वारा किया गया। श्रीमान और श्रीमती कनशिन ने परियोजना के औपचारिक उद्घाटन किया, और नव निर्मित स्कूल के सामने एक पट्टिका का अनावरण किया। इसके बाद, ओरिफ्लेम कर्मचारियों द्वारा स्कूल के मैदानों पर एक वृक्षारोपण ड्राइव आयोजित किया गया, जिसके बाद एक सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुआ

 

शुरुवात में छात्रों द्वारा स्वागत नृत्य परिवेषण किया गया। श्रीमती जसवंत कौर, कार्यकारी निदेशक, दीपालय ने इस कार्यक्रम में स्वागत भाषण दिया, जिसमें उन्होंने परियोजना के महत्व, चुनौतियों, और सकारात्मक परिणाम के बारे में बताया ।

 

श्री ए जे फिलिप, सचिव और मुख्य कार्यकारी, दीपालय ने उदार समर्थन के लिए ओरिफ्लेम का शुक्रिया अदा किया। “पिछले 12 वर्षों से, ओरिफ्लेम के साथ हमारी साझेदारी कई वंचित बच्चों के जीवन में बदलाव ला चूका है। दीपालय स्कूल गुस्बेथी में इस विकास परियोजना में एक बार उनके समर्थन को स्वीकार करने में हमें खुशी है, और हम सर्वोत्तम परिणाम की आशा रखते है।”

 

श्री सर्गेई कनशिन ने कहा, “ओरिफ्लेम और दीपालय के की इरादे काफी मिठे झूलते है, जो की है लोगों के जीवन को बेहतर बनाना और उनकी आंतरिक क्षमता का उपयोग करने में उनकी मदद करना; ऐसा करने में, शिक्षा हमेशा एक  महत्वपूर्ण कदम होता है। दीपालय को इस क्षेत्र के छात्रों को शिक्षा प्रदान करते देखकर खुशी हो रही है, और इस इंफ्ररास्ट्राकचे विकास परियोजना में उनके साथ जुरकर हम लोगों को शिक्षित, आत्म-जागरूक करना चाहते है।”

 

सहसोला पट्टी पंचायत के सरपंच श्रीमती अंजुम आरा भी इस अवसर पर उपस्थित थे; उन्होंने समुदाय के सामाजिक विकास में दीपालय स्कूल के योगदान की सराहना की।

 

साथ ही साथ, दीपालय स्कूल के छात्रों ने हरियाणवी नृत्य किया। अन्य कुछ बच्चों ने बॉलीवुड गीतों जैसे “दिल है चटा सा”, “घुमर” और “बम बम बोले” पर प्रदर्शन किया। अंत में, दीपालय चिल्ड्रनस होम से एक लड़की ने एकक नृत्य प्रदर्शन किया, और स्कूल के कुछ मेधावी छात्रों को को पुरस्कृत किया गया; बच्चों को प्यार के प्रतीक के रूप में ओरिफ्लेम हैम्पर्स भी दिए गए। श्री मनोज कुमार, प्रिंसिपल, दीपालय स्कूल, गुस्बेथी ने धन्यवादज्ञापन किआ, इसके बाद राष्ट्रगान से कार्यक्रम समाप्त हुआ।

 

दीपालय के दो औपचारिक विद्यालयों में से एक, गुस्बेथी स्कूल ने हाल के दिनों में अनुपस्थिति दरों में उल्लेखनीय कमी देखी है। सामुदाय में परामर्श के माध्यम से, दीपालय इस क्षेत्र में सबसे गरीब परिवारों में भी बच्चों के लिए शिक्षा की महत्व को सुप्रतिष्ठित सक्षम है। स्कूल भवन का विस्तार के साथ, स्कूल में नामांकन अधिक बच्चों वृद्धि होगी, और जो छात्र स्कूल में प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे थेआखिरकार नामांकित हो जाएगा।

 

दूसरी तरफ, ओरिफ्लेम एक ऐसी कंपनी है जो समाज को वापस देने में विश्वास रखती है, और कई वर्षों से दीपालय की विकास परियोजनाओं का समर्थन कर रही है। अतीत में, उन्होंने दीपालय के 2 औपचारिक विद्यालयों में 2 बसें दान की हैं, और आज तक दीपालय के लगभग 7000 वंचित बच्चों की शिक्षा प्रायोजित की है।


( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY