लघु सचिवालय के सभागार में आज कुन्दन वेलफेयर सोयासटी द्वारा जिले में साईंस अवरनेस कैंप की कार्याशाला आयोजित की गई।

0
192

TODAY EXPRESS NEWS (बिलाल अहमद) लघु सचिवालय के सभागार में आज कुन्दन वेलफेयर सोयासटी द्वारा जिले में साईंस अवरनेस कैंप की कार्याशाला आयोजित की गई।  जिसमें मुख्यतिथि के रुप में उपायुक्त अशोक शर्मा ने शिरकत की।  उपायुक्त ने उपस्थित सरपंचों को कहा कि वे अपने गांव में खसरा रुबेला के टीकाकरण में अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि अगर कोई सरपंच अपने गांव में शत-प्रति टीकाकरण कराता है उस गांव के सरपंच को जिला प्रशासन द्वारा उसे सम्मानित किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि आज का युग विज्ञान का युग है, काफी कार्य विज्ञान द्वारा किए जा रहें है। उन्होंने कहा कि आज विज्ञान ने काफी तरक्की की है। उन्होंने कहा कि अगर हमने विज्ञान का प्रयोग नही किया तो हमें पिछड़ जायंगे। उपायुक्त ने सभी सरपंचों को बताया कि यह टीका 1500 से 2000 रुपए का है, लेकिन सरकार द्वारा नि:शुल्क लगया जा रहा है। लगभग 75 करोड़ रुपए के टीके मेवात क्षेत्र में तथा 1100 से 1200 करोड़ रुपए पूरे हरियाणा में खर्चा टीकाकरण पर आएगा। उपायुक्त ने सभी सरपंचों व पंचों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए इस अभियान से जुडकर जन आंदोलन के रुप में लेकर ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लाभांवित करें।

 उन्होंने बच्चों से कहा कि जिस प्रकार हमने पोलियों को जड़ से खत्म किया है ठीक उसी प्रकार हमें खसरा, रुबेला जैसी बिमारियों को जड़ से खत्म करना है। उन्होंने बताया कि एमआर (मिजल-रूबैला) का टीका डब्ल्यूएचओ से प्रमाणित है और दोनों रोगों के वायरस को खत्म करता है। कुंदन वेलफेयर सोयासटी नूंह के 90 गांवों में स्वास्थ्य और स्वच्छता, बाल विवाह,चमत्कार के पीछे विज्ञान, शिक्षा आदि विषयों पर चर्चा की गई। इसलिए उन्होंनेे सभी गांवों सरपंचों व पंचों के साथ चर्चा की कार्य की रुप रेखा पर विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर विज्ञान और प्रोघोगिक मंत्रालय से विज्ञान एवं प्रोघोगिक विभाग के वैज्ञानिक राजेन्द्र सिंह, रंजीत सिंह, अनमीका शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी डा. दिनेश शास्त्री, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर सहित लगभग सभी गांव के सरपंच, पंच उपस्थित रहें।

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY