साईकल पर सवार होकर उपायुक्त मनीराम शर्मा ने शहर के पार्कों का रख-रखाव, सफाई व्यवस्था का गंभीरता पूर्वक जायजा लिया

0
403
TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT BY AJAY VERMA ) पलवल,01 नवम्बर। बुधवार को  प्रात: 07:00 बजे कैम्प कार्यालय से साईकल पर सवार होकर उपायुक्त मनीराम शर्मा ने  शहर के पार्कों का रख-रखाव, सफाई व्यवस्था तथा शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर बनाए जा रहे एलिवेटिड पुल के निर्माण कार्य की प्रगति का गंभीरता पूर्वक जायजा लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अभिनव वत्स भी मौजूद थे।

उपायुक्त ने पलवल के विभिन्न स्थानों का दौरा किया और उन्होंने महसूस किया कि पलवल एक खूबसूरत शहर है। उपायुक्त ने कहा कि उनके  जानकारी में लाया गया कि शहर में 20 पार्क हैं। उन्होंने कहा कि पार्कों को देखने से लगा कि इन पार्कों का पहले बहुत अच्छा रख-रखाव रहा होगा। लेकिन इस समय इनके रख-रखाव के अभाव में इनकी हालत कुछ खराब लगती है।  उनका प्रयास होगा की एक नए सिरे व तरीके से दोबारा उन्हें अच्छी स्थिति में लाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला को बेसहारा पशु मुक्त घोषित किया हुआ है फिर भी कुछ बेसहारा पशु अन्य बाहरी क्षेत्रों से आ जाते है इसलिए समय-समय इन्हें पकडऩे का अभियान चलता रहना चाहिए। कुछ बड़े नाले गंदगी से बंद पड़े हैं उन्हें नियमित रूप से साफ किये जाने के निर्देश दिए है। अगर कोई नागरिक कूड़ा या गंदगी फैलाता हुआ तथा जलाता हुआ पाया जाता है तो उसे पहले समझाओं अगर व नहीं समझता है तो उस पर नियमानुसार जुर्माना करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अत: नागरिकों को जागरूक रहना चाहिए ।

उपायुक्त प्रात: 07:05 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाल पलवल परिसर स्थित पार्क , 07:15 मोती कॉलोनी स्थित पार्क, 07:35 न्यू कॉलोनी में स्वामी श्रंद्धानंद पार्क, 07:55 महात्मा गांधी पार्क, 08:15 बजे डी पार्क, 08:30 बजे शास्त्री पार्क का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने वहां पर मौजूद माली व सफाई कर्मचारियों पार्कोँ को रख-रखाव व सफाई व्यवस्था को दुरस्त रखने के कड़े निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि शहर के पार्क तो सुन्दर लेकिन इनका सुव्यवस्थित ढंग से रख-रखाव नहीं किया जा रहा है।

इसके उपरांत प्रात: 09:00 बजे ओल्ड जी.टी. रोड की तरफ रवाना हुए और सफाई व्यवस्था तथा अतिक्रमण का जायजा लिया। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि वे जहां-जहां कूड़े व गंदगी के ढेर है उन्हें वहां पर तुरंत हटवाएं तथा शहर में सडक़ों,गलियों व नालों आदि की सफाई  नियमित रूप से करते रहें। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में शहर की सफाई व्यवस्था में और अधिक  सुधार देखने को मिलना चाहिए। उन्होंने अतिक्रमण को हटाने, सार्वजनिक स्थान पर गंदगी फैलाने व कूड़ा जलाने पर जुर्माना करने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक जगहों, सडक़ों पर तथा नालों में कूड़ा डालने वालों पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया तथा ऐसा करता पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति पर जुर्माना किया जाए। इस दौरान नगर परिषद द्वारा चार लोगों पर जुर्माना भी किया गया । इनमें एक दुकानदार द्वारा सडक़ के साथ कूड़े में आग जलाने पर व अन्य तीन लोगों पर अतिक्रमण के लिए जुर्माना किया गया।

प्रत्येक नागरिक को अपने जीवन में स्च्छता को अपनाना चाहिए क्येाकि गंदगी से अनेकों प्रकार की बिमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। सभी की भागीदारी से शहर को सुन्दर और स्वच्छ बनाया जा सकता है। अत: सभी नागरिक स्वच्छ भारत मिशन अभियान में अपना योगदान दें।

उपायुक्त साईकल चलाकर  मीनार गेट चौक से नगर परिषद कार्यालय व भवनकुण्ड से होते हुए प्रात: 10.00 बजे अलावलपुर चौक पर पहुंॅचे।  वहां पर उपायुक्त ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से एलिवेटिड पुल के निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली । उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि  इसके निर्माण कार्य में तेजी लाए।

इस अवसर पर नगर परिषद के पालिका अभियंता विनोद गुप्ता व अन्य कर्मचारी व अधिकारी तथा अविनाश शर्मा सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY