32वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुण्ड शिल्प मेला बना दिल्ली एनसीआर का सबसे बड़ा इवेंट

0
969
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) सूरजकुण्ड (फरीदाबाद), 09 फरवरी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के समीप हरियाणा के फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहें 32वें अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का जादू लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। मेले में उमड़ रही दर्शकों की भीड़ में देसी दर्शकों के साथ बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी प्रतिदिन दिखाई दे रहे हैं। भारतीय व विदेशी हस्त-शिल्प, खान-पान व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उमड़ती  पर्यटकों के भीड़ मेले को दिल्ली एनसीआर का इन दिनों सबसे बड़ा इवेंट बता रही है।
शुक्रवार को मेले की मुख्य सड़क का नजारा दिन भर गहमा गहमी भरा रहा। मेला देखने बड़ी संख्या में स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के ग्रुप मुख्य सड़क पर ढोल नगाड़ों की धुनों दिन भर सूरजकुण्ड मेला की ख़ूबसूरती बढ़ाते नजर आए। दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से आए लड़कियों के ग्रुप में शामिल शिवानी मे बताया कि सूरजकुण्ड मेला में आना गुड एक्सपीरिएंस कहा जा सकता है। दिल्ली के बेहद नजदीक होने के कारण कनवेंस को लेकर भी किसी प्रकार की प्रोब्लम नहीं है और दिन भर मेले में घूमना फिरना और खाना-पीना भी मॉल में घूमने या मल्टीप्लेक्स में मूवी देखने की तुलना में पॉकेट फ्रेंड्ली रहा है। वही काठमांडू नेपाल से अपने परिवार के साथ दिल्ली घूमने सपरिवार आए शेरबहादुर को दिल्ली में अपने होटल से सूरजकुण्ड के बारे में जानकारी मिली। सूरजकुण्ड मेला में शेरबहादुर व उनके परिवार की ख़ुशी उस समय ओर बढ़ गई जब नेपाल से आए शिल्पकारों की स्टाल देखने को मिली। मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से उन्हें भारतीय संस्कृति को भी करीब से जानने का मौक़ा मिला।
सूरजकुण्ड मेला की ब्रांडिंग दिल्ली एनसीआर के बड़े इवेंट के साथ विदेशी पर्यटकों के बीच इंडियन आर्ट एंड कल्चर को क़रीब से जानने का एक बड़ा अवसर है। नई दिल्ली स्थित भारतीय दूतावासों से बड़ी संख्या में प्रतिनिधिमंडल प्रतिदिन सूरजकुण्ड पहुँच रहे हैं। हरियाणा पर्यटन निगम की ओर से विदेशी प्रतिनिधिमंडल की अगवानी के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। विदेशी दल भी मेले में अच्छी खाँसी ख़रीदारी कर रहे है साथ ही भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ अपने देशों के कलाकारों का उत्साह बढ़ा रहे हैं। विदेशी दर्शकों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय इंडियन हेंडीग्राफ्ट की स्टाल है। मेले में प्रतिदिन उमड़ रही भीड़ को देखते वीकेंड पर एक लाख से अधिक दर्शकों का अनुमान है। ऐसे में वीकेंड के लिए सूरजकुण्ड मेला प्राधिकरण की ओर से दर्शकों की उमड़ने वाली संभावित संख्या के लिए स्वच्छता व अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए विशेष इंतजाम किए गए है। शिल्पकारों मे भी वीकेंड को ध्यान में रखते हुए अपनी स्टालों पर पर्यटकों को लुभाने की तैयारी कर ली है। 
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY