FARIDABAD : 22 अप्रैल को उद्योग मंत्री विपुल गोयल के प्रोजेक्ट “ पंछी ” की शुरूआत करेंगी केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी – लोगो को मुफ्त मुहैया करवाए जाएंगे वाटर हैंगिग पॉट !!!

0
1812

TODAY EXPRESS NEWS FARIDABAD ( रिपोर्ट अजय वर्मा )  पीएम नरेंद्र मोदी के डिजीटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा में डिजीटल रैली की शुरूआत करने वाले राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल अब प्रॉजेक्ट पंछी‘ शुरू करने जा रहे हैं। हरियाणा में अपनी तरह का यह पहला और अनूठा प्रयास होगा। प्रॉजेक्ट पंछी की शुरूआत 22 अप्रैल को  सुबह 11 बजे एम सी एफ ऑडिटोरियमएन आई टी फरीदाबाद से होगी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा पीपल फॉर एनिमल्स की अध्यक्ष मेनका गांधी इसकी शुरूआत करेंगी। शहरों में बढ़ती आबादी,घटते जंगलों की वजह से कम हो रही चिडिय़ा की चहचहाट और कोयल की कू-कू को वापस लाने के उद्देश्य के साथ विपुल गोयल ने यह शुरूआत करने का फैसला लिया यह जानकारी केबिनेट मंत्री ने आज फरीदाबाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी.

पत्रकारों से बातचीत करते हुए केबिनेट मंत्री ने बताया की प्रोजेक्ट पंछी मुहिम की शुरूआत फरीदाबाद शहर से 22 अप्रैल को शुरू की जा रही है जिसमे केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगी। उन्होंने कहा की फरीदाबाद को औद्योगिक नगरी कहा जाता है,ऐसे में यहां पर्यावरण प्रदूषण की समस्या के चलते भी पक्षियों की संख्या घट रही है इस दिन केबिनेट मंत्री इस मुहीम को कामयाब बनाने के लिए लोगों को मिट्टी के बर्तन यानी वाटर हैंगिग पॉट मुहैया करवाएंगे। इसके लिए बाकायदा रजिस्ट्रेशन होगा और पॉट लेने वाले लोगों से एक शपथ-पत्र लिया जाएगा। इस पॉट को नागरिक अपने घरों में लगाएंगे और इसमें रोजाना पानी भरेंगे ताकि गर्मी के दिनों में प्यासे पक्षियों को पीने का पानी मिल सके।मंत्री विपुल गोयल का कहना है कि बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत पानी नहीं मिलने की वजह से भी होती है। इसी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर के पार्कों में ऐसी जगह चिह्नित की जा रही हैंजहां पक्षियों के लिए दाना डाला जा सके। पार्कों में हरियाली की वजह से यहां पक्षी तो आते हैं लेकिन उन्हें खाने को कुछ नहीं मिलता। इस वजह से प्रदेशभर में पार्कों में भी पक्षियों की संख्या कम होती जा रही है। दाना डालने वाली जगहों की सफाई भी हुआ करेगी ताकि वहां गंद न फैले।  इस मुहिम के साथ सामाजिक संस्थाओं को भी जोडऩे की तैयारी है।  विपुल गोयल ने कहा कि इस मुहिम के दौरान लोगों से आह्वान किया जाएगा कि वे शहरों में अधिक से अधिक पौधरोपण करें ताकि हरियाली बढऩे से पक्षियों की संख्या भी बढ़ सके।

 

 

खबरे देने के लिए संपर्क करे  AJAY VERMA 9716316892 

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY