RSS प्रमुख Mohan Bhagwat ने दिल्ली में Medi Dialysis Center का किया उद्घाटन

0
232

Today Express News / Ajay verma / हाल ही में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक चिकित्सा डायलिसिस केंद्र का उद्घाटन किया। उद्घाटन कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उपस्थित थे। कार्यक्रम जेआईटीओ नई दिल्ली की पहल के सहयोग से आयोजित हुआ था।

उद्घाटन कार्यक्रम में मीडिया के संरक्षक कमल जैन सेठिया, बजरंग गोथ्री (मुख्य ट्रस्टी) मौजूद थे। बता दें कि ट्रस्ट के पास कुल 24 ट्रस्टी हैं, जिन्होंने इस केंद्र की स्थापना के लिए पिछले दो वर्षों में कड़ी मेहनत की है। केंद्र की देखरेख भगवान महावीर रिलीफ फाउंडेशन और डॉ. हेडगेवार मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा की जाएगी। ट्रस्ट ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने केंद्र के लिए जसोला में अपनी इमारत प्रदान की है।

इस मौके पर मोहन भागवत ने कहा, ‘ब्रह्मांड में विविधता है और हमें इसे स्वीकार करना और इसका सम्मान करना है। इस देश की संस्कृति इस ज्ञान के साथ जीना है कि विविधता एकता से निकली है। हम वे नहीं हैं, जो एकता में विविधता की खोज करते हैं। हम वही हैं जो समझते हैं कि विविधता में एकता है।’

डॉ. हेडगेवार मेमोरियल ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सुखराज ने बताया, ‘संघ की प्रेरणा से जैन समाज ने यह डायलिसि सेंटर खोला है। मैक्स और अपोलो (5,500 रुपये) जैसे अस्पतालों में डायलिसिस के लिए शुल्क की तुलना में यहां यह सुविधा सिर्फ 500 रुपये में उपलब्ध है। यहां गरीब मरीजों को कम दर पर डायलिसिस सुविधा मिलेगी। मेडिटेशन सेंटर भी होगा, ताकि मेडिटेशन और योगाभ्यास के जरिये मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सके।’ केंद्र सभी आधुनिक मशीनों और सुविधाओं से सुसज्जित है। यह केंद्र रोगियों को योग, जप और ध्यान की सुविधाएं भी प्रदान करेगा। विशेषज्ञ मरीजों की मदद करेंगे और नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि मरीज ठीक हो जाएं और बाद में डायलिसिस की जरूरत न पड़े।

LEAVE A REPLY