गुणवत्ता नियंत्रण आदेश के दुरूपयोग के कारण तलाशी एवं जब्ती अभियान चलाया गया

0
735
A search and seizure operation was launched due to misuse of quality control order

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा | प्राप्त सूचना के आधार पर ब्यूरो के फरीदाबाद शाखा कार्यालय के अधिकारियों की टीम ने पुलिस बल के साथ मेसर्स अमेज़न सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (DEL-4), गाँव- जमालपुर, गुडगाँव, हरियाणा–122503 में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया।

                     छापेमारी के दौरान, क्लाउडटेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (अमेज़ॉन पर सबसे बड़े विक्रेताओं में से एक) को आईएसआई मार्क के बिना घरेलू इलेक्ट्रिक फूड मिक्सर और खिलौने उपरोक्त पते पर एकत्रित करते और अमेज़ॉन डॉट इन वेबसाइट पर बेचते पाया गया, जो गुणवत्ता नियंत्रण आदेश और 17 (I) (A) बीआईएस अधिनियम, 2016 का उल्लंघन है।                     

यहां यह जोड़ना महत्वपूर्ण है कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) अधिनियम, 2016 की धारा 16(1) के प्रावधानों के तहत, केंद्र सरकार बीआईएस मानक चिह्न के अनिवार्य उपयोग के लिए निर्देश जारी कर सकती है। आधिकारिक राजपत्र, किसी भी अनुसूचित उद्योग,प्रक्रिया,प्रणाली या सेवा आदि के किसी भी सामान या लेख के लिए और बीआईएस अधिनियम 2016 की धारा 17(1) के प्रावधानों के तहत, निर्माण, आयात, वितरण, बिक्री, किराया, पट्टा, भंडारण या बिना किसी बीआईएस मानक चिह्न (ब्यूरो से वैध लाइसेंस के तहत प्राप्त) के किसी भी अधिसूचित माल, वस्तु, प्रक्रिया, प्रणाली या सेवा की बिक्री के लिए प्रदर्शनी एक अपराध है, जिसके लिए इस अधिनियम की धारा 29 के तहत कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है|                    

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने घरेलू इलेक्ट्रिक खाद्य मिक्सर पर मानक चिह्न के अनिवार्य उपयोग के लिए भारतीय मानक ब्यूरो रसोई उपकरण (गुणवत्ता नियंत्रण) आदेश, 2018 जारी किया है जो 01/05/2019 से लागू हुआ है।                    

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने 1/1/2021 से लागू खिलौनों पर मानक चिह्न के अनिवार्य उपयोग के लिए खिलौने (गुणवत्ता नियंत्रण) आदेश, 2020 जारी किया है।                    

भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के तहत अपराधी के खिलाफ बीआईएस अधिकारियों द्वारा कार्रवाई शुरू की जा रही है। इस अपराध में दो साल तक की कैद या 2,00,000/- रुपये तक का जुर्माना है, लेकिन मूल्य के 10 गुना तक बढ़ सकता है। पहले उल्लंघन के लिए बीआईएस अधिनियम, 2016 की धारा 29 के अनुसार हॉलमार्क या दोनों सहित एक मानक चिह्न के साथ माल या वस्तुओं के उत्पादों की बिक्री या बिक्री की पेशकश की गई या लागू की गई।

LEAVE A REPLY