कार्तिकेय शर्मा (राज्यसभा सांसद) ने मानव रचना में राष्ट्रीय प्रेस दिवस समारोह की अध्यक्षता की

0
1320
Kartikeya Sharma (Rajya Sabha MP) presided over the National Press Day function at Manav Rachna

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा ।दिनांक: 16 नवंबर, 2022 फरीदाबाद: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता को चिह्नित करने के लिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया।

हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य सभा के जाने-माने भाजपा सांसद और आईटीवी मीडिया के संस्थापक श्री कार्तिकेय शर्मा इस अवसर पर सम्मानित अतिथि थे। छात्रों को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि मीडिया आज दोराहे पर है; यह डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। पिछले 20 वर्षों का परिवर्तन- लिगेसी मीडिया से नए युग के मीडिया से डिजिटल मीडिया तक- अभूतपूर्व रहा है”।

श्री शर्मा के अनुसार, लोकतंत्र का चौथा स्तंभ नियंत्रण और संतुलन की प्रणाली के आधार पर आधारित है। “पहले संपादक तय करते थे कि लोग क्या पढ़ेंगे क्या देखेंगे। अब लोगों को यह अधिकार है की वे तय कर रहे हैं कि उन्हें क्या देखना और पढ़ना है, ”श्री शर्मा ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि इसका माध्यम बदल गया है लेकिन मीडिया के मूल सिद्धांत अब भी वही हैं।

इस अवसर पर प्रोफेसर (डॉ.) संजय श्रीवास्तव, वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस और एमडी, एमआरईआई; लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद, महानिदेशक, एमआरआईआईआरएस; डॉ गौरी भसीन, एक्सेक्टीव डायरेक्टर, एडमिशंस एंड मार्केटिंग के साथ-साथ विभिन्न विभागों के डीन और एचओडी और एमआरआईआईआरएस और एमआरयू के छात्र उपस्थित थे।

मीडिया अध्ययन और मानविकी संकाय की डीन प्रो (डॉ.) मैथिली गंजू ने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस समारोह देश में एक जीवंत और जिम्मेदार प्रेस की उपस्थिति का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “श्री शर्मा के संबोधन ने पत्रकारिता और जनसंचार के छात्रों के बीच महान शिक्षा और उत्साह पैदा किया।”

LEAVE A REPLY