स्टडी ग्रुप पार्टनर्स सब्जेक्ट 2023 की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर

0
164
Study Group logo
  • स्टडी ग्रुप के यूके और आयरलैंड यूनिवर्सिटी पार्टनर्स में से 4 – डरहम यूनिवर्सिटी, लिवरपूल जॉन मूर्स यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड और यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स – शीर्ष 10 में शामिल हैं

Today Express News / 03 July, 2023: अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के अग्रणी प्रदाता, स्टडी ग्रुप ने घोषणा की है कि इसके चार यूनिवर्सिटी पार्टनर्स- डरहम यूनिवर्सिटी, लिवरपूल जॉन मूर्स यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड और यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स – सब्जेक्ट 2023 की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्‍स के शीर्ष 10 में शामिल हैं। विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित कई वैश्विक रैंकिंग में से एक, जिसका उद्देश्य भावी छात्रों को किसी विशेष विषय में अग्रणी विश्वविद्यालयों की पहचान करने में मदद करना है, स्टडी ग्रुप के यूके और आयरलैंड यूनिवर्सिटी के 15 पार्टनर्स शीर्ष 100 में शामिल हैं।

रैंकिंग को शैक्षणिक और नियोक्ता प्रतिष्ठा, संकाय अनुसंधान और अन्य संकेतकों की पर्याप्त जांच द्वारा सूचित किया जाता है। सूची में लगभग 1,600 संस्थान और उनके संबंधित विषय पाठ्यक्रम शामिल हैं।

स्टडी ग्रुप अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षण अनुभव, विशेष शिक्षण और विश्वविद्यालयों से जुड़े अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्रों पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विशिष्‍ट सपोर्ट के प्रावधान के माध्यम से अपने यूके और आयरलैंड पार्टनर यूनिवर्सिटी में भाग लेने और सफल होने में सहायता करता है।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, स्टडी ग्रुप के यूनिवर्सिटी पार्टनरशिप, यूके और आयरलैंड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ. मार्क कनिंगटन ने कहा, “सब्जेक्ट की क्यूएस ग्लोबल रैंकिंग्‍स में शामिल सभी विश्वविद्यालयों को बधाई।

“हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि हमारे कई साझेदारों को इन रैंकिंग में मान्यता मिली है, जिसमें प्रतिष्ठित शीर्ष 100 स्थान भी शामिल हैं। नियोक्ता और शैक्षणिक प्रतिष्ठा पर ध्यान देने के साथ, सब्जेक्ट क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग हमारे संभावित छात्रों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है और यह सुनिश्चित करने के कई तरीकों में से एक है कि हम उन्हें उनकी शिक्षा और रोजगार लक्ष्यों के अनुरूप पाठ्यक्रमों से जोड़ रहे हैं।”

यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स लगभग 17 वर्षों से स्टडी ग्रुप के साथ साझेदारी में है और लगातार सातवें वर्ष डेवलपमेंट स्टडीज के लिए प्रथम स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान सहित पांच अन्य विषयों को शीर्ष 100 में स्थान दिया गया है, और पांच और विषय शीर्ष 150 में शामिल हैं। पिछले साल, 94% अंतरराष्ट्रीय छात्र जिन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केंद्र में पाथवे कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा किया था, उन्हें विश्वविद्यालय में डिग्री हासिल करने के लिए स्थानों की पेशकश मिली।

यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड पुस्तकालय और सूचना प्रबंधन के लिए शीर्ष स्थान पर है, और इसके 40 विषय दुनिया के शीर्ष 200 में शामिल हैं, जिनमें से चार शीर्ष 50 में हैं। एक्रॉस स्टडी ग्रुप के रसेल ग्रुप भागीदारों में कार्डिफ यूनिवर्सिटी,लीड्स यूनिवर्सिटी, शेफील्ड यूनिवर्सिटी और डरहम यूनिवर्सिटी समेत अन्य शामिल हैं, 75 विषयों को वैश्विक शीर्ष 100 में स्थान दिया गया है। विषयों की यह श्रृंखला रसेल समूह यूनिवर्सिटी द्वारा बनाए गए शैक्षणिक मानकों का एक प्रमाण है। पिछले साल, रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटीज के साथ साझेदारी में स्टडी ग्रुप द्वारा दिए गए प्रारंभिक पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले 86% अंतरराष्ट्रीय छात्रों को इन विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए स्थानों की पेशकश की गई थी।

यह भी उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी ऑफ एबरडीन छह विषयों की पेशकश करता है जिन्हें विश्व स्तर पर शीर्ष 100 में स्थान दिया गया है। इस बीच, यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रैथक्लाइड में पढ़ाए जाने वाले इंजीनियरिंग से संबंधित चार विषय शीर्ष 150 में शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन, जिसके साथ स्टडी ग्रुप की एक दशक से अधिक समय से साझेदारी है, के प्रभावशाली 12 विषय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 विषयों में से एक हैं।

उपरोक्त विश्वविद्यालयों के अलावा, कई अन्य अध्ययन समूह भागीदारों को सब्जेक्ट 2023 के अनुसार क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शामिल किया गया है। इसमें किंग्स्टन यूनिवर्सिटी, लीड्स बेकेट यूनिवर्सिटी, रॉयल होलोवे, लंदन यूनिवर्सिटी, हडर्सफ़ील्ड यूनिवर्सिटी, और सरे यूनिवर्सिटी शामिल हैं। इसके अलावा, स्टडी ग्रुप के दो उत्तरी अमेरिकी साझेदार, डीपॉल यूनिवर्सिटी और फ्लोरिडा अटलांटिक यूनिवर्सिटी, रैंकिंग में शामिल हैं।

LEAVE A REPLY