गुरुग्राम : दिव्यांग जीवन के हर क्षेत्र में योगदान दे सकतें है: एसएचएफ

0
236

TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT BY AJAY VERMA ) गुरुग्राम 03 दिसंबर। संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) की रीता सेठ ने कहा है कि दिव्यांगों को सतत् रूप से प्रोत्साहित किया जाए, जिससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि हो और वे आत्मनिर्भर बनकर, जीवन में आगे बढ़ सकें। सेठ रविवार को विश्व विकलांग दिवस पर नेशनल सिक्योरिटी गार्ड मानेसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों के लिए एनएसजी की और से प्रेरणा उधान का भी लोकार्पण किया गया।

सेठ ने कहा कि वर्तमान में बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने पर दिव्यांग क्षमता भर काम कर सकते हैं। इमारतों, कार्यस्थलों, सार्वजनिक यातायात और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली में ऐसे काम किए जाने चाहिए ताकि दिव्यांग उनसे लाभ उठा सकें। इस बात पर जोर दिया कि दिव्यांगों के प्रति असंवेदनशील मानसिकता को बदलने की जरूरत है। दिव्यांगों को ऐसा समावेशी माहौल उपलब्ध कराना चाहिए, ताकि वे जीवन के हर क्षेत्र में योगदान दे सकें।

उन्होने कहा कि आज समाज की मानसिकता विकलांग हो चुकी है। दिव्यांग जन समाज के लिए अपना योगदान देना चाहते हैं, लेकिन समाज उनको अपने हुनर को प्रदर्शित करने का मौका नहीं दे रहा है। हालांकि दिव्यांगता किसी भी व्यक्ति के हुनर में आड़े नहीं आती है। जरूरत प्रत्येक व्यक्ति को समाज में समावेशी माहौल मुहैया कराकर उसे समान अवसर देने की है। उन्होंने दिव्यांगजनों को अपनी शारीरिक क्षमता के अनुरूप खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयत्नशील रहने को कहा।

आरपीडीए एक्ट से मिली ताकत

उन्होने कहा कि पूर्व में मानसिक रुप से पीड़ितों को दिव्यांग की श्रेणी में नही माना जाता था लेकिन पिछले साल आए आरपीडीए एक्ट से इसे दिव्यांग की श्रेणी में माना जाने लगा है। इससे दिव्यांगेंा को उनके अधिकार मिल सकेंगे।

मानसिक रुप से रिकवरी प्रोग्राम से सामान्य हो चुके अजय ने अपनी पूरी दास्तां को सभी के सामने रखा, ताकि अन्य लोग इसस प्रेरणा ले सकें।

प्रेरणा उधान का लेाकार्पण

विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर एनएसजी की और से खासतौर पर दिव्यांगों के लिए बनाये गए उधान प्रेरणा का लोकार्पण संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) टीम के सुशील ने किया। इस उधान में दिव्यांग अपने अनुसार कोई भी गतिविधि कर सकेगे। सुशील स्वंय मानसिक रोग से अपने आप को सामान्य जीवन में ला पायें है। इसलिए खासतौर पर इस टीम को यंहा बुलाया गया।

रंगारंग कार्यक्रम

इस अवसर पर दिव्यंाग बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। एडवाइजर राधा चैधरी, संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) टीम के सुशील, सुदींप, अजय, प्रगति इत्यादि ने भाग लेकर सभी का उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम में सभी का आभार प्रेरणा के मेजर इंद्रजीत ने जताया।

( photos )

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY