दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन में आयोजित किया गया अलंकरण और पुरस्कार समारोह

0
611

TODAY EXPRESS NEWS :  नई दिल्ली, : दीपालय गैर सरकारी संगठन द्वारा संचालित दो औपचारिक विद्यालयों में से एक, दीपालय स्कूल कालकाजी एक्सटेंशन एक सह-शैक्षणिक, वरिष्ठ-माध्यमिक विद्यालय है जो सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध है। यह लगभग २० वर्षों तक अस्तित्व में रहा है, लेकिन अक्टूबर २००८ में शिक्षा निदेशालय से इसे मान्यता मिली, और २०१३ से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर (कला और वाणिज्य धारा) में अपग्रेड किया गया। यह स्कूल गुणवत्तापूर्ण, मूल्य-आधारित शिक्षा प्रदान करता है आसपडोस के समुदायों के वंचित बच्चों के लिए, और सभी विद्यार्थियों को सीखने और देश के विकास में योगदान करने के अवसर प्रदान करता है।

इस विद्यालय का सालाना “अलंकरण व पुरस्कार समारोह” आज दीपालय स्कूल कालकाजी एक्सटेंशन ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य था छात्रों के बीच उत्कृष्टता को पहचानना, उनकी उपलब्धियों को उजागर करना, और उनके बीच एक प्रतिस्पर्धी भावना को बढ़ावा देना। स्कूल के१०० से अधिक छात्रों जिन्होंने अध्ययन, खेल, अतिरिक्त-पाठ्यचर्या गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन किया है उनको पुरस्कार दिए गए।

लगभग सभी पुरस्कार दीपालय के प्रायोजकों द्वारा उनके प्रियजनों की स्मृति में स्थापित किए गए थे; इसलिए, इन्हें मैज़केन मास्टर और फैमिली मेमोरियल अवॉर्ड, श्रीमती पाया अदालाखा मेमोरियल अवॉर्ड, एडमिरल के आर मेनन मेमोरियल अवॉर्ड, और इसी तरह के नाम दिए गए है। कुछ पुरस्कार पूरे दौर के प्रदर्शन के लिए दिए गए और कुछ शैक्षणिक वर्ष के दौरान विषय-वार उत्कृष्टता के लिए।

समारोह दीपक की प्रकाश और स्कूल प्रार्थना गीत के साथ दस बजे शुरू हुआ। श्री ए जे फिलिप, सचिव और मुख्य कार्यकारी, दीपालय, और प्रबंधक, दीपालय स्कूल ने मेहमानों का स्वागत किया, और कहा कि स्कूल के लिए विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मान प्रदान करने का ये अवसर काफी ख़ास है।

स्टूडेंट परिषद के छात्रों को मंच पर बुलाया गया; इसमें नव निर्वाचित हेड बॉय, हेड गर्ल, डिप्टी हेड बॉय/गर्ल, हाउस कप्तान, और स्पोर्ट्स कप्तान शामिल थे। श्री सी पी डेविस, प्रिंसिपल, दीपालय स्कूल कालकाजी एक्सटेंशन ने इन छात्रों के नेतृत्व की क्षमता की जांच की। इसके बाद, छात्रों को बैज के साथ सम्मानित किया गया, और उन्होंने स्कूल के प्रति प्रतिबद्धता और वफादारी के साथ अपने कर्त्तव्य निभाने की शपथ ली।

रेव. इपेन वर्गीस, प्रिंसिपल, सेंट जॉन्स स्कूल, ग्रेटर कैलाश, जो इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे, ने कहा कि “जिस दृष्टिकोण के साथ हम सफलता और विफलता का सामना करते हैं वह हमारी पहचान निर्धारित करता है”; उन्होंने सभी छात्रों से निवेदन किया के वह दान और समर्थकों की महानता के बारे में समझे।

इस अवसर पर सम्मानित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में डॉ एनी मैथ्यू, बोर्ड के सदस्य, दीपालय और श्रीमती जसवंत कौर, कार्यकारी निदेशक, दीपालय थे। श्रीमती मैत्री सेन (जिन्होंने अपने पति भास्कर सेन की याद में एक पुरस्कार गठित किया है); एक प्रायोजक श्रीमती मोहिनी सेठी, और दीपालय के कुछ अन्य शुभचिंतक भी उपस्थित थे।

साथ ही साथ, मंच पर कई सारे छात्रों ने आपने कला का प्रदर्शन किया। लड़कियों के समूहों ने एक भक्ति गीत पर मोहक “नृत्य-योग” का प्रदर्शन किया, जबकि कुछ छात्रों ने “कवाली” माध्यम से उनके अकादमिक करियर के सामना करने वाली विभिन्न चुनौतियों पर प्रकाश डाला। स्कूल क्वायर ग्रुप के बच्चो द्वारा एक शानदार पश्चिमी गीत भी प्रस्तुत किया गया।

अभिभाबको और छात्रों द्वारा समान रूप से आनंद लिया गया; कुछ ऐसे छात्र थे जिन्होंने ३ से अधिक पुरस्कार जीते। शीतल, स्कूल की नई हेड गर्ल, जो की अभी आठवे कक्षा में है, ने सभी का धन्यवादज्ञापन किया। कार्यक्रम का अंत राष्ट्रीय गान से हुआ।

दीपालाय के बारे में
दीपालाय एक आईएसओ ९००१: २००८ प्रमाणित गैर-सरकारी संगठन है जो आत्मनिर्भरता को सक्षम करने में विश्वास करता है और महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ शहरी और ग्रामीण गरीबों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गैर-सरकारी संगठन १६ जुलाई, १९७९ को सात संस्थापक सदस्यों द्वारा शुरू किया गया था और तीन से अधिक दशकों से निरक्षरता के विरूद्ध धर्मयुद्ध में योगदान दे रहा है। वर्षों से दीपालय ने शिक्षा (औपचारिक/गैर-औपचारिक/उपचारात्मक), महिला सशक्तिकरण (प्रजनन स्वास्थ्य, एसएचजी, माइक्रो-फाइनेंस), संस्थागत देखभाल, सामुदायिक स्वास्थ्य, व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि के क्षेत्रों में कई परियोजनाएं चलायी हैं। हमारी परियोजनाएं दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, और तेलांगना में चल रही हैं।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )

 


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY