पलवल : राष्ट्रीय एप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम को जिले में सभी संबंधित विभागों के माध्यम से सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के उपायुक्त ने दिए निर्देश

0
292
TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT BY AJAY VERMA ) पलवल। भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही राष्ट्रीय एप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम को जिले में सभी संबंधित विभागों के माध्यम से सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के उद्देश्य से पलवल के लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रैंस हॉल में उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में  एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, पलवल के एसडीएम एसके चहल, होडल की एसडीएम प्रिती, जिला राजस्व अधिकारी चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल के प्रधानाचार्य भगत सिंह, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हथीन के प्रधानाचार्य विनोद, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल के प्रशिक्षक प्रेमपाल सिंह, जनसवास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता संजीव दूहन, सहायक श्रमायुक्त भगत प्रताप सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

मनीराम शर्मा ने कहा कि एप्रेन्टिस एक्ट-1961 की अनुपालना के अंतर्गत जिला के सभी संबंधित विभागों के अधिकारी वांछित ट्रेड के अनुसार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से संपर्क करके प्रशिक्षुता कार्यक्रम तय करें। इस संबंध में उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी विभाग/बोर्ड/एजेंसी द्वारा अति शीघ्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित करें। संबंधित पोर्टल  www.apprentieship.gov.in   है। विभागों अथवा संस्थानों द्वारा एक दिसंबर से एप्रेंटिसशिप ऑन-रोल करना होगा। साथ ही यह बताना होगा कि संबंधित विभाग के पास कुल स्वीकृत पद कितने है और कितने भरे हुए व कितने पद खाली है। विभागों में कुल स्टॉफ का 10 फीसदी ऐप्रेंटिसशिप के लिए रखे जाएंगे। ताकि हर विभाग में एप्रेंटिस शुरू की जा सके। उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

बैठक में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल के प्रधानाचार्य भगत सिंह ने राष्ट्रीय एप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2018 तक का स्टाईपैंड आईटीआई द्वारा प्रदान किया जाएगा। एप्रेंटिसशिप एक वर्ष की अवधि के लिए होगी।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY