सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक बैठक में एमओयू किया गया।

0
472

TODAY EXPRESS NEWS ( Ajay verma ) फरीदाबाद ,25 मई। उपमंडल अधिकारी (ना.) फरीदाबाद सतबीर मान व बल्लमगढ़ के उपमंडल अधिकारी(ना.) राजेश कुमार की अध्यक्षता में आज जिला प्रशासन ने सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए और उसमें अन्य दानी संस्थाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए फरीदाबाद शिक्षा परिषद के साथ आज सेक्टर 12 में  एक बैठक में एमओयू किया गया। फरीदाबाद शिक्षा परिषद की स्थापना हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सक्षम हरियाणा कार्यक्रम में जन भागीदारी बढ़ाने और पब्लिक के पैसे  की भागीदारी के बिना सरकारी विद्यालयों तक नवाचार को ले जाने के लिए की गई है ।

आज की इस मीटिंग में सीटीएम बलिना, जिला शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र वर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुनीता और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी खुश व फरीदाबाद शिक्षा परिषद की तरफ से मानव रचना एजुकेशन इंस्टिट्यूट के प्रेसिडेंट डॉ प्रशांत भल्ला और सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ राकेश गुप्ता मौजूद रहे। फरीदाबाद शिक्षा परिषद की रचना सीएसआर गए लोकानुरागी पहल को बढ़ावा देना और साथ ही  प्रशासन के साथ जोड़ना है। इस माध्यम के द्वारा फरीदाबाद के विद्यालयों में सामूहिक तरीके से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के प्रयास होंगे ।
उन्होंने बताया कि इस प्रयास को प्रभावी बनाने के लिए एक परियोजना प्रबंधन इकाई की स्थापना की जा रही है। जो सरकार वह सीएसआर NGO और अन्य निजी संस्थाओं को एक साथ लाकर सांझी सोच के साथ विद्यालयों में काम करेगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन और फरीदाबाद शिक्षा परिषद की 3 साल की पार्टनरशिप के तहत स्कूल  एडाप्शन, सीएसआर के माध्यम से अभिनव प्रोग्राम्स, मॉडल स्कूल की रचना जिला प्रशासन व सरकार के लिए एक ज्ञान कोष की स्थापना पर फोकस रहेगा। बैठक में इन मुख्य बिंदुओं के अलावा एक कॉमन स्ट्रेटेजी तैयार करने की बात पर प्रशासन और परिषद के सदस्यों की सांझी सूची देखने को मिली। फरीदाबाद शिक्षा परिषद में प्रशासन का रोल महत्वपूर्ण रहेगा।  जिसमे उपायुक्त  और अतिरिक्त उपायुक्त के साथ जिला शिक्षा अधिकारी मुख्य रहेंगे ।इस भागीदारी के अंतर्गत सबसे पहले फरीदाबाद के विद्यालयों को जमीनी परिस्थिति को समझने के लिए विशेष आकलन और सरकार व अन्य संस्था द्वारा चल रही अलग-अलग गतिविधियों का अभ्यास होगा। जिसके आधार पर प्रशासन और परिषद किस प्रकार से आगे बढ़ सकते हैं उसका रोडमैप तैयार होगा।

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY