ईएसएससीआई और वीवीडीएन टेक्‍नोलॉजिज मिलकर करेगी युवाओं को प्रशिक्षित

0
162

भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधीन काम करने वाली इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सेक्‍टर स्किल्‍स काउंसिल ऑफ इंडिया (ईएसएससीआई) ने वीवीडीएन टेक्‍नोलॉजिज के साथ मिलकर युवाओं को प्रशिक्षित करेगी। इसके लिए गुरुग्राम के मानेसर स्थित आईएमटी सेक्‍टर-8 में एक नए प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया है। केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की योजना ईएसडीएम कैपासिटी बिल्डिंग स्‍कीम के तहत इस ट्रेनिंग सेंटर में 800 ईएमएस तकनीशियन को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार देने के मॉडल के तहत काम होगा।

वीवीडीएन देश में अपने उत्‍पाद इंजीनियरिंग और विनिर्माण सुविधाओं की कार्यशक्ति को 4000 से बढ़ाकर एक लाख करने का लक्ष्‍य रखा है। कंपनी आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में कदम बढ़ा रही है।

ईएसएससीआई के सीईओ एनके मोहापात्रा ने बताया कि यह ट्रेनिंग सेंटर युवाओं को आधुनिक तकनीक के साथ रोजगारपरक ट्रेनिंग देगी। ईएसएससीआई अभी तक दस लाख युवाओं को इलेक्‍ट्रॉनिक इंडस्‍ट्री की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षित कर चुकी है। इसे ध्‍यान में रखते हुए ईएसएससीआई ने गुरुग्राम के मानेसर में इस नए प्रशिक्षिण केंद्र की शुरुआत की है। यह केंद्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने में भूमिका निभाएगी।

LEAVE A REPLY