5 जनवरी 2020 को एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन के 9वें संस्करण की शुरुआत होगी

0
671
द फिट सिटी फ्लैग ऑफ

TODAY EXPRESS NEWS / AJAY VERMA / संभावनाओं को पैदा करने के साथ, वडोदरा एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन के 9वें संस्करण के लिए 5 जनवरी 2020 का इंतज़ार कर रहा है। देश की सबसे बड़ी मैराथन फुल मैराथन (42.195 किलोमीटर), हाफ मैराथन (21.098 किलोमीटर), क्वार्टर मैराथन (10.5 किलोमीटर), आईनॉक्स दिव्यांग पैरालिंपिक रन, लिंडे स्वच्छता रन, रामेश्वर ट्रांसपोर्ट जवान रन, एयू बैंक एनजीओ प्लेज रन और मैराथन रिले के साथ वापस आ गई है।

इस साल एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन के लिए कुल 1,00,187 पंजीकृतों धावकों ने पंजीकरण किया है। इसमें 57 अंतरराष्ट्रीय धावक, 23294 कॉरपोरेट धावक, 1708 दिव्यांग प्रतिभागी, 37,390 स्कूल धावक, 10,285 कॉलेज विद्यार्थी और 21,606 गैर सरकारी संगठनों के प्रतिभागी शामिल हैं। 9575 पंजीकरणों के साथ, इस साल भी एक शीर्ष को छूने वाले टाइम्ड रन पंजीकरणों की संख्या सबसे अधिक है।

एमजी वडोदरा मैराथन के 9वें संस्करण को गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रूपानी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, जिसके साथ ही इस दौड़ को सभी संस्करणों में गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाने का अनूठा गौरव प्राप्त होगा। माननीय सहकारिता, खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधि, परिवहन मंत्री; गुजरात सरकार, श्री ईश्वरसिंह पटेल टाइम्ड रन को हरी झंडी दिखाएंगे। गुजरात विधानसभा के माननीय अध्यक्ष श्री राजेंद्र त्रिवेदी और श्री योगेश पटेल, माननीय राज्य मंत्री, नर्मदा, शहरी आवास भी इसकी शुरुआत में मौजूद रहेंगे।

हमारी नई ब्रांड एंबेसडर पद्मश्री डॉ. दीपा मलिक, खेल रत्न अर्जुन अवार्डी और पैरालिंपिक एथलीट की मौजूदगी इस साल एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन की शुरुआत को और चमका देगी।

इस वर्ष की मैराथन की मुख्य बातों पर बोलते हुए, एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन की चेयरपर्सन श्रीमती तेजल अमीन ने कहा, “वडोदरा की इस ऐतिहासिक दौड़ के 9वें वर्ष में हम देश और दुनिया भर से अपने स्थापित चैंपियन का वापस स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। उनकी वापसी उस परंपरा और विरासत की गवाह है, जो वडोदरा मैराथन है। एक तंदुरुस्त राष्ट्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता 2020 की हमारी थीम में प्रदर्शित करती है, जो हर घर में फिटनेस के हमारे माननीय प्रधान मंत्री के संदेश को आगे बढ़ाती है। हम इस उद्देश्य को लोकप्रिय बनाने में सफल रहे हैं, जैसा कि हमारी दो गतिविधियों, वामो फ़िट कदम और जूनियर मैराथन की सफलता से पता चलता है। वडोदरा मैराथन एक बार फिर इस पहल को स्वीकार्य बनाने में सबसे आगे है।”

वामो फिटस्टैप चैलेंज सभी आयु समूहों की गृहणियों, कॉर्पोरेट क्षेत्र के पेशेवरों, स्कूलों और संस्थानों की भागीदारी को शामिल करके भौगोलिक स्तर पर और सोशल मीडिया पर शानदार रूप से सफल रहा है। एमजीवीएम2020 जूनियर मैराथन का आयोजन छोटे बच्चों के बीच फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए किया गया था और इसमें 4500 छोटे बच्चे उत्साह के साथ दौड़ रहे थे। जूनियर मैराथन को वडोदरा शहर की माननीय मेयर श्रीमती जिगिषाबेन शेठ ने हरी झंडी दिखाई

श्री मनीष मानेक, प्रमुख संयंत्र अधिकारी – हलोल प्लांट, एमजी मोटर इंडिया ने कहा, “एमजी वडोदरा मैराथन को हम लगातार तीसरे साल प्रायोजित कर रहे हैं, जो उन समुदायों में फिटनेस को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिसके पास हमारा विनिर्माण संयंत्र स्थित है। इसका उद्देश्य वडोदरा में और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्वस्थ समाज बनाने की ओर योगदान करना है जहां हमारे अधिकांश कर्मचारी भी रहते हैं। देश के राष्ट्रीय खेल कैलेंडर में इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के प्राथमिक प्रायोजक के रूप में दौड़ने, फिट और स्वस्थ रहने की भावना को बढ़ावा देने और जश्न मनाने पर हमें गर्व है। हम स्वास्थ्य और विविधता, के साथ ही साथ ग्रीन मोबिलिटी और स्थिरता के प्रमुख पहलुओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए तत्पर हैं।”

हमारे एथलीटों की फिटनेस और सेहत हमारी प्राथमिकताओं में हमेशा सबसे ऊपर रही है। एमजी वडोदरा मैराथन ने धावकों के लिए विशेष फिटनेस जांच की व्यवस्था की है और रेडक्रॉस स्टैम्प के साथ उन लोगों को श्रेणीबद्ध किया है जिन्हें रेस के दिन ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत हो सकती है। रेस के दिन, एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन ज्यादा मेडिकल बूथ लाकर, दौड़ के बाद के रिकवरी ज़ोन को अपग्रेड करके और ज्यादा मॉनीटरिंग स्टेशन बनाकर धावकों की सहूलियत के लिए नए मानदंड स्थापित कर रही है।

भारतीय खेल प्राधिकरण और गुजरात के भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा समर्थित, यह एएफआई और एम्स मान्यता प्राप्त दौड़ रविवार को फिर से रिकॉर्ड उपस्थिति की उम्मीद करते हुए इतिहास बनाने के लिए तैयार है।

यह गर्व की बात है कि एमजी वडोदरा इंटरनेशनल मैराथन को एबट वर्ल्ड मैराथन मेजर्स वांडा एज ग्रुप क्वालिफाइंग इवेंट्स का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिससे धावकों को वर्ल्ड रैंकिंग पॉइंट्स जीतने का मौका मिल रहा है। इस इन्ट्री के साथ एमजीवीएम 2020 इंटरनेशनल मैराथन के एक कुलीन समूह में प्रवेश कर गया है, जिसमें टोक्यो, बोस्टन, वर्जिन मनी लंदन, बीएमडब्ल्यू बर्लिन, बैंक ऑफ अमेरिका शिकागो और टीसीएस न्यूयॉर्क सिटी मैराथन शामिल हैं।

एमजी मोटर इंडिया के बारे में

1924 में यूके में स्थापित, मॉरिस गैरेजेस व्हीकल्स अपनी स्पोर्ट्स कार, रोडस्टर, और कैब्रिओलेट सीरीज के लिए विश्व प्रसिद्ध था। अपनी स्टाइलिंग, विलासिता और उत्साही परफॉर्मेंस की वजह से, एमजी वाहनों के कद्रदानों में कई सेलेब्रिटीज थे, जिनमें ब्रिटिश प्रधान मंत्री और यहां तक कि ब्रिटिश शाही परिवार भी शामिल थी। 1930 में एबिंगडन, यूके में स्थापित, एमजी कार क्लब के पास दस लाख से ज्यादा लॉयल फैंस हैं, जो इसे एक सिंगल ब्रांड के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक से कही अधिक बनाते हैं। एमजी पिछले 95 सालों में एक आधुनिक, भविष्यवादी और अभिनव ब्रांड के रूप में विकसित हो गया है। एमजी मोटर इंडिया ने गुजरात के हलोल में अपने कार निर्माण संयंत्र में अपने विनिर्माण संचालन शुरू कर दिया है।

LEAVE A REPLY