अगले एक हफ्ते तक कठोरता से लॉक डाउन का प्लान करना जरूरी : पीएम मोदी 

0
847
Today Express News / Report / Ajay Verma / भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 14 अप्रैल 2020 को सुबह दस बजे फिर से सम्बोधित किया और उन्होंने लॉक डाउन को लेकर नई घोषणा करते हुए बताया की यह लॉक डाउन आगामी तीन मई 2020 तक बढ़ाया जा रहा है।  वहीँ उन्होंने लॉक डाउन के बारे  की यदि इन दिनों हॉटस्पॉट में कमी आयी तो कुछ छूट भी लॉक डाउन में ऐसे क्षेत्रों में दी जायेगी वहीँ अगर उन्ही इलाको में मामले रुकते नहीं है तो दी गयी सभी छूट वापिस ली जा सकती है।  पीएम मोदी ने देशवासियो से अपील की है की देशवासियो को अनुशासन का पालन करना जरुरी है ताकि इस बिमारी को रोकना ही है।  उन्होंने जनता का पूरी तरह साथ माँगा है।  पीएम मोदी ने देश के लोगो से यह भी कहा है  की अपने घर के बुजुर्गो का ख़ास ख्याल रखे। वहीँ गरीब जरूरतमंद लोगो की मदद ज़रूर करे चाहे वह आर्थिक हो या उनके भोजन की बात हो।  वहीँ किसी को नौकरी से बाहर ना निकाले।  वहीँ आज भी देश के लिए सेवाएं देने वाले पुलिस कर्मी , स्वास्थ्य कर्मी , सफाया कर्मियों के साथ अन्य तमाम कर्मियों का हौसला बढाए . देश के प्रधान मंत्री ने आज जिस तरह से देश को सम्बोधित किया उससे साफ़ होता है की देश में कोरोना को पाँव पसारने नहीं दिया जाएगा। टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ भी देशवासियो से अपील करता है की कोरोना की लड़ाई में पीएम मोदी की अपील का साथ दें।
नीचे पढ़े पीएम मोदी ने डिटेल में क्या सम्बोधन देश के नाम दिया…….   
बाबा साहब को करता हूं नमन मैं सभी देशवासियों की तरफ से बाबा साहब को नमन करता हूं। साथियों ये देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग त्योहारों का समय है। भारत उत्सवों से भरा रहता है, उत्सवों से खिला-खिला रहता है। ये कई राज्यों में नए साल का भी समय है।

20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा। जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

हॉटस्पॉट को लेकर बरतनी होगी सतर्कता  मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए। इसलिए हमें हॉटस्पॉट को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।
कोरोना ने दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स को किया सतर्क अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनिया भर में हो रही है। इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्व भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है। भारत में भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, इसे लेकर मैंने राज्यों के साथ निरंतर बात की है।
तीन मई तक बढ़ा लॉकडाउन सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं। साथियों, सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा। यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं।
जब हमारे यहां कोरोना के सिर्फ 550 केस थे, तभी भारत ने 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का एक बड़ा कदम उठा लिया था। भारत ने, समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी, उसे, तेजी से फैसले लेकर उसी समय रोकने का प्रयास किया। भारत ने होलिस्टिक अप्रोच न अपनाई होती, इंटिग्रेडिड अप्रोच न अपनाई होती, तेज फैसले न लिए होते तो आज भारत की स्थिति कुछ और होती। लेकिन बीते दिनों के अनुभवों से ये साफ है कि हमने जो रास्ता चुना है, वो सही है.
भारत ने अपने यहां किए वायरस को रोकने के प्रयास लॉकडाउन के इस समय में देश के लोग जिस तरह नियमों का पालन कर रहे हैं, जितने संयम से अपने घरों में रहकर त्योहार मना रहे हैं, वो बहुत प्रशंसनीय है। आज पूरे विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए, आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी।
सामूहिक शक्ति का ये प्रदर्शन बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि है लेकिन आप देश की खातिर, एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं। हमारे संविधान में जिस वी द पीपुल ऑफ इंडिया की शक्ति की बात कही गई है, वो यही तो है। बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जन्म जयंती पर, हम भारत के लोगों की तरफ से अपनी सामूहिक शक्ति का ये प्रदर्शन, ये संकल्प, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।
मैं जानता हूं आपको कितनी परेशानी हुई है कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई, बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आपकी तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है। मैं जानता हूं, आपको कितनी दिक्कते आई हैं। किसी को खाने की परेशानी, किसी को आने-जाने की परेशानी, कोई घर-परिवार से दूर हैं।
अब तक 11 राज्य लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा चुके प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा से पहले ही देश के 11 राज्यों में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ चुका है। ये राज्य हैं- दिल्ली, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, पंजाब, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, मिजोरम। इटली में 3, फ्रांस में 11 मई तक लॉकडाउन बढ़ा। ब्रिटेन में 20 अप्रैल को खत्म हो रहा है, लेकिन यह मई तक बढ़ सकता है। स्पेन, जर्मनी और रूस भी बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।
मैन्युफैक्चरिंग यूनिटों में जाने के लिए मजदूरों को जारी करें पास राज्यों को निर्देश दिए जा रहे हैं कि मजदूरों को मैन्युफैक्चरिंग यूनिटों में जाने के लिए पास जारी करें। आटा, दाल, खाद्य तेलों की छोटी इकाइयां पूरी तरह खोली जाएंगी। वेयर हाउस और कोल्ड स्टोरेज खोलने की भी योजना है। ये खुलने के बाद ई-कॉमर्स के जरिये डिलीवरी का रास्ता भी साफ हो जाएगा।

LEAVE A REPLY