क्या  ! Shaheen Bagh का प्रदर्शन पुलिस के कारण खत्म हुआ ? पढ़े खबर 

0
929

Today Express News / Report / Ajay Verma / दिल्ली के शाहन बाग़ में CAA ओर NRC के विरोध में पिछले सौ दिन से चल रहा धरना आज खत्म हो गया है । यह घोषणा दिल्ली पुलिस के द्वारा की गई है। हालांकि धरना प्रदर्शनकारी लोग 22 मार्च यानी जनताक़र्फ्यू के दिन ही स्थगित कर चुके था और यह कहा गया था कि यह धरना कोरोना वायरस के चलते आज स्थगित कर रहे है लेकिन जब कोरोना का कहर खत्म होगा तब वह दोबारा से अपना विरोध जतलाने के लिए यहां लौटेंगे । वहीं जायदातर महिलाएं और पुरुष प्रदर्शनकारी अपने घरों को लौट गए लेकिन कुछ प्रदर्शनकारी अभी भी धरना स्थल पर थे । वहीं धरना छोड़कर गए प्रदर्शनकारियों की चप्पलें धरने की जगह पर मौजूद तख्त पोशों पर रखी हुई थी यह संकेत था की वह Corona Virus के खतरे के ख़त्म होने के बाद दोबारा से वापिस लौटेंगे। हालांकि जब तक यहां प्रदर्शनकारियों की भीड़ थी तब तक पिछले सौ दिन से इन प्रदर्शनकारियों को हटाने के सभी प्रयास विफल रहे लेकिन जैसे ही यहां से प्रदर्शनकारियों की भीड़ हटी तभी मुट्ठीभर प्रदर्शनकारियों को पुलिस बल ने मौके पर पहुचकर हटा दिया और कुछ को हिरासत में भी ले लिया.। फोटो के नीचे खबर पढ़े।  

File photo of shaheen Bagh Protest
पुलिस ने इसके बाद धरना स्थल पर लगे हुए टैंट , कुर्सी , बैनर – बोर्ड , तखतपोशों को उखाड़ कर गाड़ियो में भरकर भिजवा दिया । 24 मार्च सुबह से ही बहुत से टीवी चैनल्स इस खबर को ऐसे दिखा है थे जैसे पुलिस ने बहुत बड़ा काम किया हो । जबकि प्रदर्शनकारियों के द्वारा स्थगित किये गए प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकरियो का सामान हटाकर वहां पुलिस के जवानों ने कब्जा कर लिया।
चाहे प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन स्थगित किया हो या फिर पुलिस ने हटवाया हो । इसमें अच्छी बात तो यह है कि कोरोना वायरस के चलते यहां का प्रदर्शन खत्म हुआ और प्रदर्शन में बैठे हुए लोग भी अपने घरों में सुरक्षित रहेंगे वहीं यदि इस समय सड़क के खाली होने की वजह से आपातकालीन समय मे किसी भी मरीज को इस रास्ते से आसानी से ले जाया जा सकेगा ।  उम्मीद करते है कि देश इस हालात में सभी मतभेद भूलकर कोरोना जैसे दुश्मन से मिलकर लड़ाई लड़ेगा ।

LEAVE A REPLY