एक्स्ट्रामार्क्स ने ब्रांड की नई पहचान पेश की; “एक्सट्रामार्क्स-द लर्निंग ऐप”

0
468

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । नई दिल्ली, 26 नवंबर 2021 : भारत के सबसे भरोसेमंद एडुटेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी, एक्सट्रामार्क्स ने अपना नया लोगो, विजुअल पहचान और कैटेगरी में अपनी पोजीशन के लॉन्‍च की आज घोषणा की। कंपनी की ब्राडिंग के मूल तत्व नए विजुअल एसेट्स बन गए हैं। इसमें एक तरोताजगी से भरपूर कंपनी का लोगो और वन-स्टॉप लर्निंग ऐप सोल्यूशन शामिल है। इसमें एक्सट्रामार्क्स के सिद्धांतों और मूल्यों जैसे मनोरंजन, दिलचस्पी, एकीकृत और समावेशी शिक्षा की झलक मिलती है। यह नई ब्रांडिंग पहले ही आंतरिक और बाहरी कम्युनिकेशन चैनल पर लाइव हो चुकी है। द लर्निंग ऐप का लेटेस्ट वर्जन आईओएस और एंड्रॉयड डिवाइस के यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इस लॉन्‍च के तहत, कंपनी ने फ्लैगशिप प्रॉडक्ट एक्सट्रामार्क्स- द लर्निंग ऐप में प्रयोगात्मक रूप से पूरी तरह बदलाव किया है। एक्सट्रामार्क्स में 12वीं कक्षा तक के लर्नर्स, जेईई, नीट सेग्मेंट्स को ऐप में एकीकृत किया गया है। इसके अलावा एक्सट्रामार्क्स- द लर्निंग ऐप में स्कूल बेस्ड सोल्यूशंस जैसे असेसमेंट सेंटर और लाइव क्लास प्लेटफॉर्म को शामिल किया गया है। इससे यह ऐप सभी श्रेणियों के लर्नर्स के लिए वन स्टॉप लर्निंग डेस्टिनेशन बन गई है। यह ऐप लर्न-प्रैक्टिस-टेस्ट की कसौटी पर परखी जा चुकी हुई शिक्षा प्रणाली का लाभ उठाती है, जो लर्नर्स को संपूर्ण रूप से शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसमें लर्नर्स को शिक्षा प्रदान करने के लिए मीडिया-रिच मॉड्यूल, लाइव क्लासेज, रेकार्डेड लेक्चर का प्रबंध है। साथ ही यूजर्स को इसमें अपने प्राइवेट स्कोर को बढ़ाने की क्षमता भी निखरती है। इसमें महत्वपूर्ण सवालों पर ध्यान दिया जाता है। लर्नर्स की विषय से संबंधित किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए इसमें अनगिनत डाउट सॉल्विंग सेशन भी है। इस ऐप से लर्नर्स के अनुकूल टेस्ट भी लिए जा सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में लर्नर्स को सीखने का संपूर्ण रूप से अनुभव हासिल करने के लिए कई दूसरे आकर्षक फीचर्स तक पहुंच उपलब्ध कराई गई है।

इस लोगो का नया अवतार हवाईजहाज के आकार में बनाया गया है। यह ज्यादा व्यक्तिगत, रचनात्मक और संपूर्ण रूप से सीखने और पढ़ने का अनुभव लर्नर्स को देकर उन्हें सपनों की उड़ान भरने में मदद करने की ब्रैंड की नई महत्वाकांक्षा का प्रतीक है। ब्रैंड की कलर स्कीम में गहरा नारंगी रंग शामिल है, जिसमें बच्चों की ऊर्जा की झलक मिलती है। यह सीखने के प्रति बच्चों के उत्साह और नए कॉन्सेप्ट के प्रति उनके आकर्षण की याद दिलाता है।

इस मौके पर एक्सट्रामार्क्स के सीईओ ऋत्विक कुलश्रेष्ठ ने कहा, “महामारी का प्रकोप फैलने के बाद पूरी शिक्षा प्रणाली में काफी बदलाव हुआ है और नए जमाने के स्‍टूडेंट्स को डिजिटल शिक्षा प्रणाली ने अपनी ओर आकर्षित किया है। इसने हमें समय के साथ आगे बढ़ने का मौका दिया है। इससे एक्सट्रामार्क्स की समावेशी, सहज और पूरी तरह से तकनीक से लैस लर्निंग सोल्यूशंस प्रदान करने की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि हुई है। हमारी नई पहचान उस ऊर्जा की प्रतीक है, जो बच्चों में होती है। यह उनके सीखने के उत्साह और नए कॉन्सेप्ट्स के प्रति उनके आकर्षण की याद दिलाता है। अपने लोगों और द लर्निंग ऐप की फिर से लॉन्चिंग शिक्षा के क्षेत्र में रचनात्मकता, बहुआयामी, भविष्योन्मुखी और आधुनिक शिक्षा की स्पष्ट झलक देती है, जो हम सभी आयु वर्ग के लर्नर्स को प्रदान करते हैं।“

12 साल की विरासत के साथ, एक्स्ट्रामार्क्स ने एक प्रमुख और अग्रणी डिजिटल एजुकेशन सोल्यूशंस प्रोवाइडर के रूप में अपनी जगह बनाई है। देश भर के 10 हजार से ज्यादा स्कूलों में ये सोल्यूशन इंस्टाल किए जा चुके हैं। तरोताजगी से भरपूर नई पहचान के साथ एक्सट्रामार्क्स का लक्ष्य नई उम्र के लर्नर्स को अपनी ओर आकर्षित करना है। इसी के साथ खेल-खेल में कहानी सुनाने के अंदाज में बच्चों की क्लास में दिलचस्पी जगाते हुए इंटरएक्टिव लर्निंग अप्रोच से उन्हें शिक्षा देना भी इस ऐप का मकसद है । 9 मिलियन से ज्यादा लर्नर्स और अनुभवी प्रोफेसर्स और टीचर्स की बदौलत एक्सट्रामार्क्स ने न केवल अपनी मौजूदगी भारत में दमदार ढंग से दर्ज कराई है, बल्कि इसका विस्तार मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में भी हो गया है।

एक्सट्रामार्क्स के विषय में
एक्सट्रामार्क्स नए जमाने की संपूर्ण डिजिटल लर्निंग कंपनी है, जिसका फोकस प्री-स्कूल, के-12 और टेस्‍ट प्रेप सेगमेंट पर है। टेक्नोलॉजी फर्स्ट ब्रैंड, एक्सट्रामार्क्स समृद्ध, एनीमेटेड लेसंस के साथ वर्तमान और भविष्य के लर्नर्स को सशक्त बना रहा है। एक्सट्रामार्क्स का पूरा फोकस पूरी तरह से कॉन्सेप्ट को क्लियर करने पर है। इसे वरिष्ठ शिक्षाविदों, तकनीकी विशेषज्ञों और एनिमेशन आर्टिस्ट्स की इनहाउस टीम की ओर से विकसित किए विजुअल लर्निंग मॉड्यूल्स से सुनिश्चित किया जाता है। एक्सट्रामार्क्स- द लर्निंग ऐप असेसमेंट सेंटर, स्मार्ट क्लास सोल्यूशंस और लाइव क्लास प्लेटफॉर्म जैसे स्कूल बेस्ड सोल्यूशन ऑफर करती है। 5 साल से कम उम्र के छोटे बच्चों को सिखाने और पढ़ाने के लिए एक्सट्रामार्क्स लिटिल वन एप्लिकेशन से इंटरएक्टिव और गेमिंग में कंटेंट भी ऑफर करता है। कंपनी ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है और इसकी दक्षिण अफ्रीका, मध्यपूर्व और इंडोनेशिया में दमदार मौजूदगी है। कंपनी को प्रतिष्ठित सम्मान और पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें नेशनल एजुकेशन एक्सिलेंस अवॉर्ड 2015, एसोचैम, 2018 में बेस्ट यूज ऑफ टेक्नोलॉजी इन टीचिंग एंड लर्निंग, टाइटन ग्लोबल ग्रोथ50 और टाइटन ग्लोबल एजुकेशन सेक्टर अवॉर्ड शामिल हैं।

LEAVE A REPLY