कायक के ट्रैवेल सर्च डेटा के अनुसार भारतीय इस होली में देश की खूबसूरत और आकर्षक जगहों की यात्रा करना चाहते हैं

0
186

हालांकि इस बार रंगों का त्योहार होली हफ्ते के बीच में बुधवार को है, इसके बावजूद घूमने-फिरने के शौकीन लोगों ने त्योहार की खुशियां मनाने के लिए देश में जगह-जगह की यात्रा का प्लान बनाने में दिलचस्पी दिखाई है

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 13 मार्च, 2023: विश्व के प्रमुख ट्रैवेल सर्च इंजन कायक पर होली के त्योहार (05.03.2023 और 11.03.2023) पर देश में विभिन्न जगहों पर घूमने-फिरने के लिए (01.09.2022 से 20.02.2023) के बीच की गई फ्लाइट्स और होटल की तलाश में 2022* की इसी अवधि के मुकाबले करीब 89 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। इसके अलावा सर्च डेटा देखने से पता चलता है कि देश के 3-4 सितारा होटल में 2022* के मुकाबले 2023 में इस अवधि में एक रात के लिए होटल की बुकिंग की कीमतों में 41 फीसदी का उछाल आया, जो औसत रूप से 11,386 रुपये है।*

भारतीय पर्यटक इस सीजन में त्योहार की खुशियों का जश्‍न मनाने के लिए देश में जगह-जगह, दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु) जैसे शहरों की यात्रा की योजना बना रहे हैं, जबकि दूसरे पर्यटक हरदम टूरिस्ट्स से गुलज़ार रहने वाले गोवा और शांत अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह जैसे जगहों की ट्रिप प्लान कर रहे हैं।

कायक के इंडिया कंट्री मैनेजर तरुण तहलियानी ने कहा, “पिछले साल के मुकाबले इस साल होटल रूम की बुकिंग की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बावजूद होली पर भारतीयों में जगह-जगह घूमने-फिरने की काफी इच्छा देखी गई। यह ट्रेंड इशारा करता है कि अलग-अलग जगहों पर घूमने-फिरने के प्रति भारतीयों का रवैया अब ज्यादा सकारात्मक हो गया है। होली का हफ्ता काम से अच्छे ब्रेक के रूप में रूप में सामने आया है और लोग इस मौके का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। भले ही इस बार यह छुट्टियां हफ्ते के बीच में आ रही है, पर वह छुट्टियां बढ़ाकर बसंत के आखिरी त्योहार का पूरा मजा उठाना चाहते हैं।”

छुट्टियों में आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। कायक के लचीले सर्च फीचर्स, प्राइस अलर्ट और हैकर फेयर्स जैसे टूल यात्रा खर्च को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप पारंपरिक रिटर्न फ्लाइट पर अपने पैसों की बचत के लिए अलग-अलग एयरलाइंस के दो वन-वे टिकट लेंगे तो आपकी यात्रा की लागत में कटौती और बजट में बढ़ोतरी हो सकती है।”

2023 में होली की अवधि में यात्रा के लिए सबसे ज्यादा तलाशी गईं घरेलू जगहें*

KAYAK.co.in पर फ्लाइट्स के लिए सर्च किए डेटा पर आधारित

होली की अवधि में यात्रा के लिए रिटर्न इकॉनमी फ्लाइट का एक व्यक्ति का औसत टिकट

1. गोवा भारत

₹8,322

2. नई दिल्ली, भारत

₹8,967

3. मुंबई, भारत

₹7,455

4. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, भारत

₹25,232

5. बेंगलुरु, भारत

₹7,045

कायक के ट्रैवेल टिप्‍स :

● ट्रैवेल सर्च इंजन का इस्तेमाल करें- कायक के पास टूल्स और फिल्टर्स हैं, जिसकी मदद से आप बड़ी डील तक पहुंच हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा यहां आपको एक्‍स्‍प्‍लोर फीचर भी मिलेगा, जो किसी जगह की यात्रा करने पर आने वाले खर्च को दिखाता है। किसी जगह की यात्रा करने की योजना बनाने से पहले अपने डेस्टिनेशन में यात्रा पर लगाए गए नवीनतम प्रतिबंधों की जांच कर लें।

● प्राइस अलर्ट सेट करें- कायक के सबसे लोकप्रिय फीचर्स में एक प्राइस अलर्ट यात्रियों को, जिस फ्लाइट में वह यात्रा करना चाहते हैं या जिस होटल में वह ठहरना चाहते हैं, उनकी टिकट और बुकिंग की कीमतों में आए बदलाव के लिए किया गया प्राइस अलर्ट लोगों को अपने पैसों की बचत में मदद करता है। अगर जिस फ्लाइट से आप यात्रा करना चाहते हैं, उस विमानन कंपनी ने अपने किरायों में कुछ कटौती की है तो कायक आपको अलर्ट करता है, ताकि आप नई प्राइस को लॉक कर सकें। इससे आपके समय और पैसे दोनों की तत्काल बचत होती है।

● अपनी यात्रा की योजना बनाएं और अप टु डेट रहें : कायक ने अपनी ऐप और वेबसाइट पर ट्रिप्‍स फीचर्स का प्लान बनाया है, जिससे यूजर्स को किसी भी जगह लंबी या छोटी किसी भी अवधि की यात्रा के लिए अपना ट्रैवलिंग प्लान बनाने, उसे विकसित और मैनेज करने में मदद मिलती है। अगर किसी भी जगह की फ्लाइट कैंसल होती है तो यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म पर सही समय पर जानकारी मिल जाती है। अगर फ्लाइट में किसी तरह की देरी हो या गेटचेंज हो तो भी उनको बहुत जल्दी पता लग जाता है। इस फीचर की मदद से एयरपोर्ट पर फ्‍लाइट की लैंडिंग के बाद वह सही कन्वेयर बेल्ट पर अपना सामान खोज सकते हैं।

कायक के विषय में

कायक बुकिंग होल्डिंग्स (NASDAQ: BKNG) दुनिया का प्रमुख ट्रैवेल सर्च इंजन है। अरबों की संख्या में लोगों के सवालों के अपने प्लेटफॉर्म पर जवाब देने के साथ हम उनको परफेक्ट फ्लाइट, स्टे, रेंटल कार दिलाने में मदद करते हैं। कारोबारी मकसद से यात्रा करने वाले बिजनेस ट्रैवेलर्स की भी हम मदद करते हैं। उनके लिए हमारे पास फ्री ट्रैवेल सोल्यूशन भी है। हम अपने नए ऐप और नए होटल और एकोमोडेशन सॉफ्टवेयर से देश में विभिन्न जगहों की यात्रा करने के अनुभव को भी बदल रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए www.KAYAK.co.in पर विजिट करें।

कायक की सर्च का तरीका

यह आंकड़े KAYAK.co.in और दूसरी सहयोगी साइट्स पर 05.03.2023 और 11.03.2023 के बीच यात्रा की तारीखों के लिए 1.09.2022 और 20.02.2023 के बीच फ्लाइट्स और होटलों की बुकिंग के लिए की गई खोज पर आधारित है। इसकी तुलना 2022 से की गई। 2022 में होली के मौके पर 17.03.2022 से 23.03.2022 के बीच यात्रा की तारीखों के लिए 13.09.2021 और 04.03.2022 के बीच फ्लाइट्स और होटलों की तलाश की गई थी। भारत में कहीं घूमने जाने के लिए इकॉनमी और रिटर्न फ्लाइट्स की टिकटों की सभी कीमतें औसत हैं। 3 या 4 स्टार होटल में एक रात के लिए डबल रूम की बुकिंग की कीमतें औसत हैं। कीमतों में अंतर हो सकता है और बचत की गारंटी नहीं दी जा सकतीं। तलाश में बदलाव का यह प्रतिशत अनुमानित है।

LEAVE A REPLY