ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम्‍स के लिए महिलाओं के एनरोलमेंट में हुई 7.2 गुना की बढ़ोतरी

0
194

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में स्किलिंग और अपस्किलिंग के लिये ऑनलाइन कोर्सेस में एनरोल हुए कुल ई-लर्नर्स में 40% महिलाएं थीं

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । नई दिल्‍ली, 13 मार्च, 2023: इंटर्नशाला ट्रेनिंग्‍स, कॅरियर-टेक प्‍लेटफॉर्म इंटर्नशाला के स्किलिंग इंजन, की नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पिछले छह वर्षों में ई-लर्निंग कोर्सेस चुनने वाली महिलाओं की संख्‍या में उल्‍लेखनीय ढंग से बढ़ोतरी हुई है और इसमें 7.2 गुना की वृद्धि हुई है। इस रिपोर्ट में देखे गये सबसे रोमांचक रूझानों में से एक यह था कि सारी महिला ई-‍लर्नर्स में से ज्‍यादातर (41%) भारत के टीयर-3 शहरों से थीं।

रिपोर्ट ने बताया कि कई कारणों में से, 49% महिला लर्नर्स ने कहा कि उनके ऑनलाइन ट्रेनिंग चुनने का सबसे बड़ा कारण था इंटर्नशिप या नौकरी के लिये रोजगार का मौका पाना। जबकि 32% महिलाओं ने कहा कि उन्‍होंने नया कौशल सीखने के लिये ऑनलाइन कोर्सेस किये। ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम्‍स में महिलाओं के एनरोल होने के अन्‍य कारण थे प्रमाणपत्र पाना (8%), कोई प्रोजेक्‍ट बनाना (6%) और कॉलेज से जुड़ीं जरूरतें पूरी करना (4%)।

इंटर्नशाला के संस्‍थापक एवं सीईओ सर्वेश अग्रवाल ने कहा, “बार-बार यह साबित हुआ है कि शिक्षा महिलाओं के सशक्तिकरण की कुंजी है और मुझे भी इस पर पक्‍का यकीन है। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम इस रिपोर्ट के साथ जश्‍न मनाना चाहते थे, जो बताती है कि महिलाएं अपनी स्किलिंग और कॅरियर बनाने की जरूरतों के लिये कैसे ई-लर्निंग को चुन रही हैं। इस रिपोर्ट के रूझान दिखाते हैं कि महिलाएं बीतते वर्षों के साथ कैसे ई-लर्निंग पर ज्‍यादा से ज्‍यादा भरोसा कर रही हैं, ताकि अपनी शिक्षा को पूरा कर सकें और अपने कॅरियर को मजबूत बना सकें।‘’

उन्‍होंने आगे कहा, “एक रूझान मुझे बड़ा ही खास लगा कि टीयर-3 शहरों से 41% महिलाएं स्किल्‍ड होने और अपना कॅरियर बनाने के लिये ई-लर्निंग पर भरोसा कर रही हैं। इंटर्नशाला ट्रेनिंग्‍स में हम यह जानकर बड़े खुश है कि इन शहरों की महिलाओं को ऑनलाइन कोर्सेस से सीखना किफायती और फायदेमंद लग रहा है।”

इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष महिलाओं ने स्‍टेम और प्रबंधन के कोर्सेस में बड़ी रुचि दिखाई है। वेब डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग और पाइथन जैसे कोर्सेस को साल 2022 में सबसे ज्‍यादा महिलाओं ने चुना, जिनका प्रतिशत क्रमश: 29%, 19% और 16% रहा। महिलाओं ने आज की हॉट-इन-डिमांड स्किल्‍स में भी सक्रियता से प्रशिक्षण लिया, जैसे कि एडवांस्‍ड एक्‍सेल, फाइनेंशियल मॉडलिंग एण्‍ड इवैल्‍यूएशन, डेटा साइंस और मशीन लर्निंग।

इंटर्नशाला ट्रेनिंग्‍स के विषय में: इंटर्नशाला का स्किलिंग इंजन मांग में रहने वाले कौशल का वास्‍तविक प्रशिक्षण प्रदान करता है। इंटर्नशाला ट्रेनिंग्‍स के पास प्रोग्रामिंग में लगभग 23, बिजनेस एवं मैनेजमेंट में 14, कोर इंजीनियरिंग में 18, डेटा साइंस में 12, डिजाइन में 8 और क्रियेटिव आर्ट्स में 5 कोर्सेस हैं। इसके अलावा, यह प्‍लेटफॉर्म अब तक 6 लाख से ज्‍यादा विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर चुका है।

LEAVE A REPLY