विद्यार्थियों बने इतने सामर्थ्यवान कि वे रोजगार साधक से रोजगार प्रदाता बनेः प्रो. दिनेश कुमार

0
476

TODAY EXPRESS NEWS (  REPORT BY AJAY VERMA ) फरीदाबाद, 5 सितम्बर – वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने का आह्वान किया तथा शिक्षक वर्ग से कहा कि वे विद्यार्थियों को इतना सामर्थ्यवान बनाये कि रोजगार साधक से रोजगार प्रदाता बने।

शिक्षक दिवस पर प्रस्तुति देते हुए विद्यार्थी

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार को आज विद्यार्थियों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर शिक्षक दिवस की बधाई दी। कुलपति ने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे अपने शिक्षकों के प्रति हमेशा कृतज्ञ रहे तथा उनका आदर करें, क्योंकि उनके भविष्य निर्माण में शिक्षक की भूमिका अहम है। शिक्षक दिवस पर भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि देते हुए प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि डॉ राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक, उच्चकोटि के शिक्षाविद् और जाने-माने विचारक थे, जिनका महान जीवन और आदर्श हमारे लिए सदा प्रेरणास्त्रोत रहेंगे।

शिक्षक दिवस विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों के सम्मान में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई, जिसमें गीत-संगीत तथा नाटक के माध्यम से समाज में शिक्षकों के महत्व को बताया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार।

इसके उपरांत कुलपति ने संकाय सदस्यों के साथ संवाद भी किया तथा उनके अनुभव जाने। सभी को शिक्षक दिवस पर बधाई देते हुए कुलपति ने कहा कि विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक की भूमिका अभिभावक से भी अहम होती है। अभिभावक एक बच्चे को जन्म देता है लेकिन शिक्षक उसके चरित्र, व्यक्तित्व और भविष्य का निर्माण करता है। इसलिए, शिक्षकों के कंधों पर राष्ट्र निर्माण की बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने संकाय सदस्यों से आग्रह किया कि वे विद्यार्थी को उच्च कोटि की गुणवत्ता आधारित शिक्षा प्रदान करें ताकि वे भविष्य की चुनौतियों का बेहतर ढंग से सामना करने में सक्षम बने। 

कार्यक्रम को कुल सचिव डॉ संजय कुमार शर्मा ने भी संबोधित किया। उन्होंने सभी संकाय सदस्यों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष तथा संकाय सदस्य उपस्थित थे।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY