विलम्ब से शुरू होने के बावजूद 2014 के मुकाबले अधिक हुआ मतदान

0
704

TODAY EXPRESS NEWS : फरीदाबाद,13 मई। फरीदाबाद लोकसभा चुनाव ईवीएम मशीनों में मामूली गड़बड़ की शिकायतों के बावजूद शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक 64.88 फीसदी मतदानहुआ। 2014 लोकसभा चुनाव में फरीदाबाद में 60.08 फीसदी मतदान हुआ था। 2044 मतदान केंद्रों में कुछ केंद्रों पर ईवीएम मशीन चालू होने में आई दिक्कतों की वजह से  फरीदाबाद, एनआईटी और बड़खल विधानसभा क्षेत्रों के सैंकडो मतदान केंद्रों पर मतदान आधा घंटे से लेकर एक घंटा विलंब से शुरु हुआ। हालांकि मशीनों को विशेषज्ञों ने जल्द ही चालू कर दिया। पर नौसिखिया ओपरेटरों की वजह से मतदान देर से शुरु हुआ। हालांकि किसी राजनैतिक पार्टी ने इसकी शिकायत लिखित रुप से दर्ज नहीं करवाई है पर इसका असर मतदान पर जरुर पड़ा।

फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना, भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर, आम आदमी पार्टी और जजपा गठबंधन के पंडित नवीन जयहिंद, बहुजन समाज पार्टी और लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के सांझा उम्मीदवार मनधीर मान और इनेलो के महेंद्र सिंह चौहान समेत 27 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है।

फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र की नौ विधानसभाओं में फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 71 फीसदी, सबसे कम 44.74 बड़खल विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ। पलवल और मेवात के नूंह जिले की तीन विधानसभा क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। पलवल में 61.25 फीसदी, हथीन में 66.42 फीसदी, होडल में 66.33 फीसदी मतदान हुआ है। पृथला में 67.96 फीसदी, फरीदाबाद एनआईटी में 57.1 फीसदी, बल्लभगढ़ में 55.62 फीसदी, तिगांव में 47.25 फीसदी मतदान हुआ।

रमजान के महीने में मेव बहुल गांव में मतदान अच्छा खासा हुआ। हथीन के गांव रुपडाका में फजरुदीन  रुपडाका ने बताया कि गांव में शहीदे-ए-आना मेवात का स्मारक है। इस गांव में सभी धर्मों के 400 लोगों ने 1857 की क्रांती में शहादत दी थी। यहां आज भी भाईचारा कायम है।

65 साल के महोम्मद युनिस रोजे के बावजूद मतदान करने आए। बूथ नंबर 159 और 160 पर रोजेदार महिलाओं ने बुर्के में मतदान किया। जाटों के बड़े गांव मिंडकौला में लकवाग्रस्त 80 साल के बलजीत और इतनी ही उम्र की उनकी पत्नी लाहौरी अपने भतीजे के साथ बूथ नंबर छह पर मतदान करने आए। इन्होंने टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के संवाददाता को बताया कि मतदान से ही देश के लोकतंत्र और अपने अधिकारों की रक्षा की जा सकती है। पलवल की कैंप कॉलोनी के सरकारी स्कूलों में मतदान करने के लिए लंबी कतारें थी। इसी तरह बल्लभगढ़ शहर के बूथ नबंर 88 और 87 पर लंबी कतारें देखने को मिली।

फरीदाबाद विधानसभा के गांव बुढैना के सरकारी स्कूल के बूथ नंबर 30,31,32 और 33 पर सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक मतदान करने के लिए लंबी कतारें थी। हालांकि स्कूल का मुख्य गेट छह बजे बंद कर दिया था पर इस संवाददाता के सामने ही ठीक छह बजे चार मतदाता गेट पर पहुंचे और हल्की गुजारिश के बाद पुलिस ने इन्हें अंदर जाने दिया। इन बूथों पर बहुमंजलीय सोसाईटियों में रहने वाले विभिन्न प्रांतों के लोग मतदान करने आए थे।

कईं मतदान केंद्रों पर कांग्रेस के कार्यकर्ता गायब थे तो पलवल क्षेत्र के कईं गांवों में भाजपा कार्यकर्ता भी नहीं दिखे। आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता शहरी क्षेत्रों में ही नजर आए। प्रवासियों की कॉलोनीयों में हालांकि झंडे भारतीय जनता पार्टी के लगे हुए थे पर मतदाताओं का रुझान कांग्रेस की तरफ दिखा।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY