भारत का प्रमुख सौंदर्य-डर्मेटोलॉजी एवं कॉस्‍मेटोलॉजी सेवा प्रदाता, कॉस्‍मोडर्मा दिल्‍ली और चेन्‍नई में विस्‍तार के लिये तैयार

0
360

• ब्राण्‍ड ग्राहकों को अत्‍यंत प्रतिस्‍पर्द्धी मूल्‍यों पर बेहतरीन गुणवत्‍ता की सौंदर्य औषधि एवं कॉस्‍मेटोलॉजी सेवाएं प्रदान करेगा

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ / रिपोर्ट अजय वर्मा /03 अगस्त, 2022: भारत के प्रमुख सौंदर्य-डर्मेटोलॉजी एवं कॉस्‍मेटोलॉजी ब्राण्‍ड कॉस्‍मोडर्मा ने देश में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की पूरी तैयारी कर ली है। यह ब्राण्‍ड राजधानी नई दिल्‍ली में नये क्लीनिक्स खोलने जा रहा है। ब्रांड दक्षिण भारत के सांस्‍कृतिक एवं आर्थिक केन्‍द्र चेन्‍नई में भी अपने क्‍लीनिक्‍स खोलेगी जहाँ इसकी पहले से ही उपस्थिति है।

सौंदर्य औषधि का वैश्विक बाजार 2020 से 2027 के बीच 9.2% की संयुक्‍त वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ बढ़ रहा है और इसलिये युवाओं के बीच सौंदर्य उत्‍पादों एवं सेवाओं की भारी मांग है। उच्‍च संभावना वाले इस बाजार में कदम रखते हुए, कॉस्‍मोडर्मा के अपनी तरह के पहले क्लिनिक का उद्घाटन ग्रेटर कैलाश, दिल्‍ली में किया जाएगा। इसी प्रकार, हालांकि चेन्‍नई में ब्राण्‍ड का एक क्लिनिक पहले से चल रहा है, एक नया क्लिनिक नुंगामबक्‍कम हाई रोड पर छोटाभाई सेंटर में खोला जाएगा। नये लॉन्‍च होने वाले यह क्लिनिक्‍स एलिट प्रीमियम कैटेगरी के होंगे, जहाँ विज्ञान के माध्‍यम से खूबसूरती बढ़ाने वाली अत्‍याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी।

कॉस्‍मोडर्मा हेल्‍थकेयर प्राइवेट लिमिटेड की सीओओ एवं प्रवक्‍ता तनुष्‍का के. लाल ने कहा, “आज के ग्राहकों का रूझान कॉस्‍मेटिक से औषधीय सौंदर्य (मेडिसिनल ब्‍यूटी) पद्धतियों की ओर जा रहा है। ग्राहक धीरे-धीरे शुद्ध, क्‍लीन और डर्मेटोलॉजिस्‍ट द्वारा फॉर्मुलेट किये गये उत्‍पादों एवं सेवाओं का महत्‍व समझ रहे हैं। इस प्रकार हमें अपनी खास सौंदर्य औषधियों और कॉस्‍मेटोलॉजी सेवाओं को सभी के लिये जाना-पहचाना नाम बनाने का एक बेहतरीन मौका मिला है। दक्षिण भारत में हम पिछले 15 वर्षों से ग्राहकों की सौंदर्य से जुड़ी आवश्‍यकताएं पूरी कर रहे हैं। दिल्‍ली में यह विस्‍तार उद्योग की पहली पहल होगी। इस नई प्रगति से हम उत्‍साहित हैं और हमारे जैसी सोच रखने वाले नये ग्राहकों को सेवा देने की उम्‍मीद कर रहे हैं।”

कॉस्‍मोडर्मा ने अपनी शुरूआत से ही त्‍वचा-सम्‍बंधी समस्‍याओं को समग्र रूप से हल करने का प्रयास किया है। ब्राण्‍ड इस कमी को प्रभावी ढंग से पूरा करने और ग्राहकों के लिये सर्वश्रेष्‍ठ संभव उत्‍पाद एवं सेवाएं लाने के लिये मेडिकल और ब्‍यूटी कम्‍युनिटीज के साथ लगातार काम करता है। ब्राण्‍ड का मुख्‍य आकर्षण है बिना सोचे-समझे ‘भेड़चाल’ में रहने के बजाए विज्ञान पर आधारित उपचार करना। ब्राण्‍ड के पास अभी कई उच्‍च-स्‍तरीय उत्‍पाद हैं, जैसे कॉस्‍मोडर्मा सी-ब्राइट विटामिन सी सीरम, कॉस्‍मोडर्मा क्‍लींजर और कॉस्‍मोडर्मा फोटोप्रोटेक्‍ट सनस्‍क्रीन जेल विद एसपीएफ-40।

इसके अलावा, कॉस्‍मोडर्मा अपने नये यूएस एफडीए-स्‍वीकृत गोल्‍ड स्‍टैण्‍डर्ड इक्विपमेंट का इस्‍तेमाल कर प्रमाणित परिणामों वाली और चिकित्‍सकीय रूप से पूरी तरह अनुमोदित सौंदर्य/कॉस्‍मेटिक सेवाएं लगातार प्रदान कर रहा है। कॉस्‍मोडर्मा के सभी कर्मचारी अपने कौशल को निखारने और अपनी तकनीकी विशेषज्ञता को बेहतद बनाने के लिये हर साल 100 घंटे का प्रशिक्षण लेते हैं, ताकि गलती की कोई गुंजाइश न रहे। ग्राहक श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ सेवाएं पाने के अलावा प्रमुख डर्मेटोलॉजिस्‍ट्स और कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट्स के एक पैनल से प्रत्‍यक्ष आधार पर निजीकृत देखभाल और विशेषज्ञ परामर्श भी ले सकेंगे।

यह ध्‍यान रखना जरूरी है कि कॉस्‍मोडर्मा अंतर्राष्‍ट्रीय मान्‍यता के साथ सौंदर्य औषधि एवं कॉस्‍मेटोलॉजी के क्षेत्र में 15 वर्षों से ज्‍यादा समय से मौजूद है। कोरोना महामारी के बीच भी इस ब्राण्‍ड के क्लिनिक्‍स ने लॉकडाउन के समय को छोड़कर लगातार अपना परिचालन जारी रखा। कॉस्‍मोडर्मा ने वित्‍तीय वर्ष 2021-22 का समापन पिछले वर्ष की तुलना में 86% वृद्धि के साथ किया है। अपनी विस्‍तार योजनाओं के अलावा यह ब्राण्‍ड अपनी उत्‍पाद सूची को मजबूत करने के लिये भी सख्‍ती से काम कर रहा है और इसने महिलाओं और पुरूषों के लिये इम्‍युनिटी टैबलेट्स, फैट बर्नर्स और लेमन ग्रास तथा ग्रीन टी के कॉम्बिनेशन टी बैग्‍स लॉन्‍च किये हैं। कॉस्‍मोडर्मा को त्‍वचा, बालों, शरीर और सौंदर्य के रख-रखाव में स्‍वास्‍थ्‍य के अग्रणी मानकों की पेशकश का एक दशक से ज्‍यादा का अनुभव है। इसके व्‍यापक ग्राहक आधार में सेलीब्रिटीज, उद्योगपति और अन्‍य संभ्रांत व्‍यक्तित्‍व शामिल हैं।

कॉस्‍मोडर्मा के विषय में
कॉस्‍मोडर्मा हेल्‍थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में कॉस्‍मोडर्मा क्लिनिक्‍स एंड स्‍पाज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से ज्ञात) की संस्‍थापना डॉ. चित्रा वी. आनंद ने 2005 में की थी। यह ब्राण्‍ड नॉन-इंवेसिव सॉल्‍यूशंस (त्‍वचा में प्रविष्‍ट नहीं किये जाने वाले समाधानों) की एक व्‍यापक विविधता की पेशकश करता है, जैसे लेजर हेयर रिमूवल, एंटी-एजिंग, स्किन-लाइ‍ट‍निंग, पिगमेंटेशन से लेकर उच्‍च-स्‍तरीय फेशियल्‍स और स्किन टाइटनिंग तक। हेयर रिग्रोथ सर्विसेस में पीआरपी, एडवांस पीआरपी, जीएफसी और स्‍टेम सेल थेरैपी भी शामिल हैं। यह ऑर्गेनाइजेशन कई इंवेसिव प्रोसीजर्स (त्‍वचा में प्रविष्‍ट करने वाली प्रक्रियाओं) की पेशकश भी करता है, जैसे लिपोसक्‍शन, रिनोप्‍लास्‍टी, ब्रेस्‍ट ऑगमेंटेशन, गायनीकॉस्‍मेसिटा सर्जरी, बटक ऑगमेंटेशन, ब्‍लेफेरोप्‍लास्‍टी, एब्‍डोमिनोप्‍लास्‍टी, आदि। इसके पास ऐसे उत्‍पाद भी हैं, जो त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं में काम आते हैं। केएएएम (कॉस्‍मोडर्मा एकेडमी ऑफ एस्‍थेटिक मेडिसिन) कई पृष्‍ठभूमियों से आने वाले चिकित्‍सा सौंदर्य पेशेवरों को सौंदर्य विज्ञान एवं कॉस्‍मेटोलॉजी में प्रशिक्षण प्रदान करती है, जैसे एमडी-डर्मेटोलॉजी, एमबीबीएस, डीवीडी, डीडीवीएल, बीएएमएस, बीएचएमएस, और बीडीएस। हमारे कोर्सेस ऐसे पेशवरों को पूरा अवसर और व्‍यावहारिक अनुभव प्रदान करते हैं, जो सौंदर्य क्लिनिक्‍स/अस्‍पतालों या कॉस्‍मेटिक इंडस्‍ट्री में काम करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY