प्ले मैग्नस ग्रुप और मोबाइल प्रीमियर लीग ने एमपीएल इंडियन चेस टूर लॉन्च करने के लिए एक्सक्लूसिव पार्टनरशिप की

0
724
MPL_Logo_2

Today Express News | Ajay verma | भारत में चेस तेजी से और अविश्वसनीय तौर पर आगे बढ़ रहा है। आज भारतीय चेस ने एक बड़ी छलांंग लगाई है। विश्व प्रसिद्ध मेल्टवाटर चैंपियंस चेस टूर का पहला रीजनल विस्तार भारत में हो रहा है।

वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने प्ले मैग्नस ग्रुप (पीएमजी) बनाया है। पीएमजी के साथ भारत में ईस्पोर्ट्स की बड़ी कंपनी मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) ने पार्टनरशिप की है और दोनों मिलकर अगले साल नया एमपीएल इंडियन चेस टूर का आयोजन करेंगे।

इस टूर में कुल इनामी राशि $100,000 तय की गई है। यह भारतीय चेस खिलाड़ियों के लिए ग्लोबल मेल्टवाटर चैंपियंस चेस टूर में भाग लेने और क्वालिफाई करने के लिए ऑफिशियल सर्किट होगा।

इसका मतलब है कि इस साल 1.6 मिलियन डॉलर की कुल पुरस्कार राशि वाले एलिट टूर में भारत के चेस खिलाड़ियों के भाग लेने की गारंटी होगी। भारत चेस खेलने वाला ऐसा इकलौता देश है जहां रीजनल लेवल पर प्रतियोगिता का आयोजन होगा और खिलाड़ियों को क्वालिफाई करने का मौका दिया जाएगा।

एमपीएल के साथ प्ले मैग्नस ग्रुप का लक्ष्य टूर के इनोवेटिव ऑनलाइन फॉर्मेट को भारत में लाना और पूरे क्षेत्र में खेल के प्रति दिलचस्पी व रुचि को बढ़ाना है।

मेल्टवाटर चैंपियंस चेस टूर के 2021 सीजन में सात भारतीय खिलाड़ियों ने भाग लिया था और वे पहले ही अपने कौशल से प्रभावित कर चुके हैं। भारतीय महिला चैंपियन और #1 रेटेड महिला रैपिड खिलाड़ी हम्पी कोनेरू, ग्रैंडमास्टर स्टार- विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा और भास्करन अधिबान के साथ-साथ अंडर-18 में प्रतिभाशाली प्रज्ञानानंद, गुकेश डी और अर्जुन एरिगैसी शामिल थे।

LEAVE A REPLY