YFLO दिल्‍ली ने अपनी नई चेयरपर्सन दिव्‍या जैन के साथ 2023 के लिये अपनी थीम “बिकॉज़ शी कैन’’ की घोषणा की

0
169

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ / रिपोर्ट अजय वर्मा / नई दिल्‍ली, 10 अप्रैल 2023: अपने परिचालन के 20वें वर्ष में यंग फिक्‍की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (YFLO) ने 2023 के लिये अपने थीम “बिकॉज़ शी कैन’’ की घोषणा की है। यह प्‍लेटफॉर्म विभिन्‍न पेशेवर और उद्यमी पृष्‍ठभूमि की महिलाओं को समर्थ बनाता है, उन्‍हें बात करने, सीखने, नये रास्‍तों को खोजने और अभिनव आइडिया लॉन्‍च करने के लिये अवसर प्रदान करता है। दिव्‍या जैन को इसी साल YFLO (2023-24), दिल्‍ली चैप्‍टर के नये चेयरपर्सन के तौर पर नियुक्‍त किया गया था।

28 अप्रैल, 2004 को स्‍थापित YFLO दिल्‍ली भारत में युवा महिलाओं की उद्यमिता को प्रोत्‍साहित करता है और उन्‍हें उद्यमियों, पेशेवरों तथा कॉर्पोरेट एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स के देशव्‍यापी नेटवर्क का सदस्‍य बनने के लिये सशक्‍त करता है। अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोयंबटूर, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ-कानपुर, लुधियाना, मुंबई, उत्‍तर-पूर्व, पुणे, अमृतसर और नई दिल्‍ली जैसे शहरों समेत 15 चैप्‍टर्स में पूरे भारत में मौजूदगी के साथ FLO महिलाओं के लिये एक अखिल भारतीय संस्‍था है। इस साल की थीम सशक्तिकरण और आजादी की भावना जगाती है और महिलाओं का शक्ति, समृद्धि तथा दृढ़ता के प्रतीक के तौर पर उभरना दिखाती है। दिव्‍या जैन नई चेयरपर्सन के रूप में गायत्री राय की जगह नेतृत्‍व करेंगी और नेतृत्‍व में महिलाओं की वृद्धि, इनोवेशन तथा उनके बारे में धारणा को बदलने पर जोर देंगी। वह YFLO दिल्‍ली की वार्षिक आयोजन श्रृंखला की कई गतिविधियों का नेतृत्‍व करेंगी, जिनमें शिक्षण वक्‍ता आयोजन, क्षमता निर्माण की कार्यशालाएं, आध्‍यात्मिक आयोजन, व्‍यवसाय सम्‍मेलन, कला एवं समाजिक पहलें, आदि शामिल हैं।

अपनी नई भूमिका के बारे में YFLO की चेयरपर्सन दिव्‍या जैन ने कहा, “आत्‍मनिर्भर भारत के लिये महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी जानी चाहिये। एकता में शक्ति होती है और कुछ ना कुछ नया लाने वाले आइडियाज के लिये सहयोग तथा मार्गदर्शन सुनिश्चित करने वाला प्‍लेटफॉर्म जरूरी है, खासकर महिलाओं के लिये। हम महिला उद्यमियों, एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स और पेशेवरों को YFLO दिल्‍ली के जरिये बात करने, जुड़ने और अभिनव आइडियाज साकार करने के लिये एक प्‍लेटफॉर्म देना चाहते हैं। इस साल के लिये हमारा थीम #becauseshecan महिलाओं की उत्‍थान करने वाली, सहयोगी और बढ़ावा देने वाली क्षमता दिखाता है, ऐसी महिलाएं जिन्‍हें ऐतिहासिक रूप से समाज में हाशिये पर रखा गया है। हालांकि भारत में महिला उद्यमियों का उदय उसके आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक इतिहास में एक उपलब्धि है और YFLO इसकी सराहना करता है। आगामी घटनाओं से भरे वक्‍त में मेरे मार्गदर्शन के लिये मैंने ‘एंगेज, इनेबल और एम्‍पावर’ का मंत्र चुना है।”

YFLO दिल्‍ली के 20वें वर्ष का उद्घाटन समारोह बुधवार, 5 अप्रैल 2023 को द ओबेरॉय, नई दिल्‍ली में होगा। आयोजन में YFLO दिल्‍ली के कमिटी मेम्‍बर और पिछले चेयरपर्सन गतिविधियाँ और चर्चाएं करेंगे, जैसे कि शीतल अंसाल, राधिका बाकलीवाल, दीपशिखा खेतान, दिव्‍या सूरी सिंह, गरिमा जैन, अवर्णा जैन, इतिवा चोपड़ा, तृप्ति गुप्‍ता और आंचल सेठी। इस प्‍लेटफॉर्म ने कई सामुदायिक कार्यक्रम लॉन्‍च किये हैं, जिनका लक्ष्‍य है कुशल महिला कार्यबल बनाना, बच्‍चों की‍ शिक्षा और समाज पर मायने रखने वाला तथा स्‍थायी असर डालना। इनमें एज्‍युकेशन अलायंस, दिल्‍ली काउंसिल फॉर चाइल्‍ड वेलफेयर, पौधारोपण अभियान, दान अभियान, आदि जैसी पहलें शामिल हैं। कैट कथा पाँचवा इवेंट और वह पहल है, जो मानव तस्‍करी के पीडि़‍तों को सहायता प्रदान करती है, जी20 एम्‍पावर पहल का आधिकारिक हिस्‍सा है।

2015 में जी20 ने सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में नेतृत्‍व के पदों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व बढ़ाने और स्‍थायी आर्थिक वृद्धि तथा विकास के महत्‍वपूर्ण वाहक के रूप में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्धता के साथ “वूमन्‍स एम्‍पावरमेंट प्रिंसिपल्‍स‘’ को अपनाया था। विभिन्‍न पहलों और नीतिगत अनुशंसाओं के माध्‍यम से इस लक्ष्‍य की ओर बढ़ने के लिये ठोस कदम उठाये थे।

YFLO, फिक्‍की के विषय में
1983 में स्‍थापित फिक्‍की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) 15 चैप्‍टर्स में महिलाओं के लिये एक अखिल भारतीय संस्‍था है, जिसका मुख्‍य कार्यालय नई दिल्‍ली में है। इसके निर्वाचक सदस्‍यों में कई महिला उद्यमी, पेशेवर और कॉर्पोरेट एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स हैं। 2004 में लॉन्‍च हुआ YFLO एक प्‍लेटफॉर्म है, जो महिलाओं को पेशेवरों, कारोबारी मालिकों, निवेशकों और कार्यकारियों के एक व्‍यापक नेटवर्क तक पहुँच देता है, ताकि वे एक सहयोगी वातावरण में बात करें, सीखें, मिलकर आइडियाज को खोजें और विकसित करें। इसकी सदस्‍यता 20 से 39 वर्ष की महिलाओं के लिये होती है। YFLO के चैप्‍टर्स दिल्‍ली, हैदराबाद, जयपुर और कोलकाता में हैं। इस संस्‍था ने दुनिया का सबसे प्रभावशाली महिला उद्यमिता समुदाय बनाने का सपना देखा है।

LEAVE A REPLY