फोर्टिस हैल्थकेयर ने ग्रेटर फरीदाबाद में किया अत्याधुनिक , मेडिकल सेंटर का उद्घाटन

0
352

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़। रिपोर्ट अजय वर्मा। फरीदाबाद, 09 जनवरी, 2024: फोर्टिस हैल्थकेयर ने ग्रेटर फरीदाबाद में फोर्टिस मेडिकल सेंटर का शुभारंभ कर अपने नेटवर्क में विस्तार किया है। यह पहल, मरीज-केंद्रित हैल्थकेयर सेवाओं पर जोर देने की फोर्टिस हैल्थकेयर की रणनीति के अनुरूप है। इस अवसर पर आयोजित शानदार समारोह में डॉ विनय गुप्ता, चीफ मेडिकल ऑफिसर, फरीदाबाद और श्री राजेश कुमार लोहान, असिस्टैंट पुलिस कमिश्नर, तिगांव भी उपस्थित थे। समारोह में मोहित सिंह, ज़ोनल डायरेक्टर तथा योगेंद्र नाथ अवधिया, फैसिलटी डायरेक्टर, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पीटल, फरीदाबाद समेत अन्य कई गणमान्य क्लीनिशियनों ने भी हिस्सा लिया।

फरीदाबाद स्थित यह मेडिकल सेंटर कल यानि 10 जनवरी, 2024 से परिचालन शुरू करेगा और यहां सप्ताह के छह दिन – सोमवार से शनिवार तक सेवाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। यह नया संस्थान ग्रेटर फरीदाबाद समेत आसपास की शहरी और ग्रामीण आबादी की विभिन्न मेडिकल जरूरतें पूरी करेगा।

इसमें इंटरनल मेडिसिन, ऑर्थोपिडिक्स, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी, ऑब्सटैट्रिक्स एवं गाइनीकोलॉजी के अलावा पिडियाट्रिक्स तथा जनरल सर्जरी जैसे व्यापक मेडिकल क्षेत्रों में मेडिकल कंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। यहां मरीजों के लिए एक छत के नीचे तरह-तरह की मेडिकल स्पेश्यलिस्ट सेवाएं मौजूद हैं। साथ ही, यह मेडिकल सेंटर ईसीजी, वैक्सीनेशन

2 / 3
और ब्लड सैंपल कलेक्शन की भी अत्याधुनिक सेवाओं के लिहाज से सुसज्जित है, जो मरीजों को समय पर तथा कुशलतापूर्वक तरीके से आवश्यक हैल्थकेयर सेवाएं प्रदान करेगा।

मोहित सिंह, ज़ोनल डायरेक्टर, फोर्टिस फरीदाबाद, ने कहा, “कोविड-19 महामारी के बाद, देशभर में आधुनिक हैल्थकेयर सेवाओं को लेकर जागरूकता और मांग बढ़ी है। हमें खुशी है कि हमने इस जरूरत को समय रहते न सिर्फ समझा बल्कि इसे पूरा करने के मकसद से ग्रेटर फरीदाबाद में नया फोर्टिस मेडिकल सेंटर भी खोला है। इस मेडिकल सेंटर को स्थानीय और आसपास के इलाकों में रहने वाले बाशिंदों के लिए शुरू किया गया है ताकि उन्हें एडवांस हैल्थकेयर सेवाओं के लिए दूर आने-जाने की जरूरत न हो। यह लॉन्च मरीज-केंद्रित देखभाल के लिए फोर्टिस की प्रतिबद्धता का सूचक है। पिछले 40 वर्षों से, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स कम्युनिटी की हैल्थ जरूरतों को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण संस्थान के रूप में काम करता आया है। हम मरीजों के लिए सुगमतापूर्वक और किफायती हैल्थकेयर सेवाओं को उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके लिए सर्वश्रेष्ठ क्लीनिकल लाभ भी सुनिश्चत करने के लिए काम करते हैं।”

योगेंद्र नाथ अवधिया, फैसिलटी डायरेक्टर, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पीटल, फरीदाबाद ने कहा, “हमें ग्रेटर फरीदाबाद में फोर्टिस मेडिकल सेंटर का लॉन्च करते हुए बेहद खुशी है, यह शानदार हैल्थकेयर सेवाएं उपलब्ध कराने के हमारे सफर का अहम पड़ाव है। इस सेंटर में मरीज-केंद्रित सेवाओं की हमारी बुनियादी सोच पर खासतौर से जोर दिया गया है ताकि यहां आने वाले हर मरीज को निजी तौर पर संपूर्ण देखभाल का लाभ मिले। साथ ही, यहां तैनात जाने-माने क्लीनिशियनों की हमारी टीम तथा एक छत के नीचे तरह-तरह की स्पेश्यलिटीज़ की विस्तृत रेंज की उपलब्धता व्यापक हैल्थकेयर सेवाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता दर्शाता है। हम कम्युनिटी के स्वास्थ्य और खुशहाली को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं, और इस मकसद से फरीदाबाद और आसपास के इलाके लिए एडवांस मेडिकल केयर सभी के लिए सुलभ बनाना चाहते हैं।”

इस अवसर पर डॉ विनय गुप्ता, चीफ मेडिकल ऑफिसर, फरीदाबाद ने कहा, “फरीदाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के रूप में, ग्रेटर फरीदाबाद में फोर्टिस मेडिकल सेंटर के उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान का विषय है। यह अत्याधुनिक सुविधा हमारे हैल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाएगी। यह देखना वाकई प्रेरणास्पद है कि फोर्टिस हैल्थकेयर ने हमारी कम्युनिटी के लिए विश्वस्तरीय मेडिकल सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए समर्पित है। हमारी सेवाओं की विस्तृत रेंज, जिसमें आवश्यक सेवाओं से लेकर न्यूरोलॉजी और कार्डियोलॉजी जैसी स्पेश्यलाइज़्ड

3 / 3
केयर भी शामिल हैं, हैल्थकेयर के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह पहल फरीदाबाद के बाशिंदों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की हमारी योजना का अहम हिस्सा है क्योंकि हमारा मानना है कि क्वालिटी हैल्थकेयर सभी नागरिकों का बुनियादी अधिकार है।”

राजेश कुमार लोहान, असिस्टैंट पुलिस कमिश्नर, तिगांव ने कहा, “मैं ग्रेटर फरीदाबाद में मेडिकल सेंटर के लॉन्च पर मैं फोर्टिस हैल्थकेयर को हार्दिक बधाई देता हूं। इस इलाके में मेडिकल सेवाओं को मजबूत बनाने की फोर्टिस हैल्थकेयर की यह पहल वाकई हम सभी के लिए गर्व का अवसर है। मुझे पूरा भरोसा है कि यह अत्याधुनिक फैसिलटी जल्द ही इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिहाज से अग्रणी साबित होगी, जिससे मरीजों को लाभ मिलेगा और मेडिकल केयर में भी यह नए मानक रचेगी।”

फोर्टिस हैल्‍थकेयर लिमिटेड के बारे में
फोर्टिस हैल्‍थकेयर लिमिटेड, जो कि आईएचएच बेरहाड हैल्‍थकेयर कंपनी है, भारत में अग्रणी एकीकृत स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाता है। यह देश के सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍यसेवा संगठनों में से एक है जिसके तहत् 28 हैल्‍थकेयर सुविधाएं, 4,500+ बिस्‍तरों की सुविधा (ओ एंड एम सुविधाओं समेत) तथा 400 से अधिक डायग्‍नॉस्टिक केंद्र (संयुक्‍त उपक्रम सहित) हैं। भारत के अलावा, संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) तथा नेपाल एवं श्रीलंका में भी फोर्टिस के परिचालन है। कंपनी भारत में बीएसई लिमिटेड तथा नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) पर सूचीबद्ध है। यह अपनी ग्‍लोबल पेरेंट कंपनी आईएचएच से प्रेरित है तथा मरीज़ों की विश्‍वस्‍तरीय देखभाल एवं क्‍लीनिकल उत्‍कृष्‍टता के उनके ऊंचे मानकों से प्रेरणा लेती है। फोर्टिस के पास ~23,000 कर्मचारी (एगिलस डायग्‍नॉस्टिक्‍स लिमिटेड समेत) हैं जो दुनिया में सर्वाधिक भरोसेमंद हैल्‍थकेयर नेटवर्क के तौर पर कंपनी की साख बनाने में लगातार योगदान देते हैं। फोर्टिस के पास क्‍लीनिक्‍स से लेकर क्‍वाटरनरी केयर सुविधाओं समेत संपूर्ण एकीकृत स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध हैं।

LEAVE A REPLY